भारत में वेंटिलेटर कई रोगियों के लिए जीवन रक्षक साबित होंगे: अमेरिकी राजदूत

देश

नई दिल्ली भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई। जस्टर ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका द्वारा भारत को प्रदान किए गए वेंटिलेटर कई रोगियों के लिए जीवन रक्षक साबित होंगे। अमेरिकी राजदूत ने कहा, “जिन मरीजों के फेफड़े उचित ऑक्सीजन नहीं दे रहे हैं, उनके लिए यह महत्वपूर्ण सहारा होगा। यह वेंटिलेटर भारत के चल रहे काम को उन सभी लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य कार्य करने के लिए पूरक बना देगा,” अमेरिकी राजदूत ने कहा। राजदूत जस्टर की टिप्पणी के बाद अमेरिका ने भारतीय रेड क्रॉस मुख्यालय में भारत को पहली किश्त 100 वेंटिलेटर सौंपी

“COVID-19 महामारी हम सभी के लिए बहुत बड़ा खतरा है। साझेदारी और सहयोग से हम अपने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य दे पाएंगे। अमेरिका उन देशों को चिकित्सा आपूर्ति और वेंटीलेटर की सुविधा प्रदान कर रहा है, जिन्हें चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।” उसने जोड़ा।
उन्होंने आगे कहा, “मैं भारत और अमेरिका में स्वास्थ्य पेशेवरों और फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए काम के साथ करीब आना चाहता हूं जो बीमारी से लड़ने में मदद कर रहे हैं।”

वेंटिलेटर का पहला लॉट, जो सोमवार को आया था, उच्च तकनीक ज़ोल यूएस-आधारित फर्म द्वारा निर्मित है और अमेरिका में शिकागो से आ रहा है।
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने एएनआई को बताया, “सोमवार को, लगभग 100 वेंटिलेटर संयुक्त राज्य अमेरिका से दान के रूप में पहुंच रहे हैं। वेंटिलेटर एयर इंडिया की उड़ान से भारत आएंगे। यह पूरी तरह से इंडिया रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा प्रबंधित है।”

एक बार वेंटिलेटर भारत में आ जाएगा, आईआरसीएस में एक छोटा उद्घाटन समारोह है जिसके बाद इन वेंटिलेटरों को रोगी देखभाल के लिए अस्पताल में वितरित किया जाएगा,” अधिकारी ने कहा कि जो इस मामले से परिचित है। वेंटिलेटर महत्वपूर्ण कोरोनोवायरस रोगियों के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण के रूप में उभरा है।

16 मई को, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्वीट किया था: “मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत में अपने दोस्तों को वेंटिलेटर दान करेगा। हम इस महामारी के दौरान भारत और @narendramodi के साथ खड़े हैं। हम टीका विकास में भी साथ दे रहे हैं। हम अदृश्य दुश्मन को हरा देंगे!
ट्रम्प के ट्वीट के जवाब में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में उन्हें धन्यवाद दिया और भारत-अमेरिका संबंधों पर प्रकाश डाला।
पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “ऐसे समय में, राष्ट्रों के लिए हमारे विश्व को स्वस्थ बनाने और कोविद -19 से मुक्त होने के लिए हमेशा संभव है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *