जानिए मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति कितनी डॉलर पहुंची, कितने नंबर पर है अंबानी का नाम

नई दिल्ली

भारत के सबसे अमीर शख्स और Reliance Industries के चेयरमैन मुकेश अंबानी बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे, गूगल के लैरी पेज और Serge Brin को पीछे छोड़ अब दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। दुनिया के Top-10 अमीरों की सूची में पूरे एशिया से मुकेश अंबानी का नाम है। उनकी कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले 20 दिनों में 5.4 अरब डॉलर बढ़ गई है। 20 जून को अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में नौवें स्थान पर थे। Reliance Industries का Market कैप हाल ही में 12 लाख करोड़ करोड़ को पार कर चुका है। Reliance Industries में अंबानी का शेयर 42 फीसद है। आज इसके Share में करीब 3 फीसद की तेजी आई। इसका Share 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर Trade कर रहा है।

Forbes Real Time Billionaire Rankings में संपत्ति का आकलन Share की कीमत के आधार पर तय होता है। आज Reliance का Share 1878.50 रुपये पर बंद हुआ, जबकि 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 1884.40 रुपये है। अंबानी की जियो में इस दौरान फेसबुक, सिल्वर लेक, केकेआर, अबूधाबी इन्वेस्टमेंट सहित कुल 12 निवेश आए थे। इसके एवज में जियो में 25 प्रतिशत के करीब इक्विटी बेची गई।

आज की लिस्ट की बात करें तो जेफ बेजोस पहले नंबर पर काबिज हैं। उनकी कुल संपत्ति 188.2 अरब डॉलर, बिल गेट्स दूसरे नंबर पर (110.70 अरब डॉलर), बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर (108.8 अरब डॉलर), मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर (90 अरब डॉलर), स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर (74.5 अरब डॉलर), लैरी एलिसन छठे नंबर पर (73.4 अरब डॉलर), मुकेश अंबानी सातवें नंबर पर (70.10 अरब डॉलर) हैं। इसके बाद वॉरेन बफे, उसके बाद लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं। 89 साल के वॉरेन बफे को Oracle of Omaha कहा जाता है। साल 2006 से उन्होंने बर्कशायर हैथवे इंक के 37 अरब डॉलर से भी ज्यादा के Share का दान कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *