भारत सरकार ने बाहर फंसे लोगों को लाने के लिए कही ये बात

अंतराष्ट्रीय

Corona Virus के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया भर के देशों द्वारा लगाए गए Lockdown की वजह से कई लोग दूसरे देशों में फंसे हुए हैं। इस बीच America से वापास आने की इच्छा रखने वाले नागरिकों को वापस लाने के लिए भारतीय दूतावास ने उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया है। इससे पहले भारत सरकार ने संकेत दिया था कि वह स्थिति का आकलन करने के बाद विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने का निर्णय लेगा।

10 April को सरकार ने कहा कि Corona Virus स्थिति की समीक्षा के बाद विदेश में फंसे भारतीयों को लाने का निर्णय लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव दम्मू रवि ने कहा, ‘विदेश में भारतीयों को लेकर कुछ प्रश्न आए हैं। यह एक ऐसी स्थिति है, जहां हम कोई निश्चित जवाब नहीं दे सकते क्योंकि Lockdown अभी भी जारी है। हमें स्थिति का आकलन करने की आवश्यकता है… यह सरकार का निर्णय होगा कि कैसे हम अन्य देशों से भारतीयों की वापसी का प्रबंधन करते हैं।’

ऐसी संभावना जताई जा रहा है कि भारतिय नागरिकों को वापस लाने के पहले चरण की शुरूआत खाड़ी क्षेत्र के देशों से शुरू होगी, इसके बाद Britain, Europe के अन्य हिस्सों और बाद में America में फंसे भारतीयों को लाने पर विचार किया जाएगा।

भारतीय दूतावास ने इसके लिए बुधवार से सामुदायिक संगठनों को ईमेल भेजने शुरू कर दिया है। जो लोग घर वापस जाने के इच्छुक हैं वो  पंजीकरण कर सकते हैं। अभी तक किसी यात्रा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। घातक Corona virus के कारण America में फंसे भारतीय नागरिकों की संख्या का फिलहाल कोई आधिकारिक अनुमान नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *