महिला दिवस पर महिलाओं ने संभाली गोरखपुर ट्रेन की कमान

गोरखपुर

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रविवार को पहली बार महिलाओं ने पूर्वोत्तर Railway के पैंसेजर Train  की कमान संभाली। प्लेटफार्म नंबर 2 से गोरखपुर- नौतनवां पैसेंजर Train को लेकर जब महिलाओं की टीम रवाना हुई तो दुनिया ने उनके साहस और जज्बे को सलाम किया। Train के संचालन से लेकर टिकट चेकिंग, सुरक्षा व स्वच्छता की जिम्मेदारी भी महिला रेलकर्मियों ने सफलता पूर्वक निभाई।

सुबह 8.05 बजे के आसपास 55141 नंबर की पैसेंजर Train के इंजन पर लोको पायलट समता कुमारी ने जैसे ही इशारा किया सहायक लोको पायलट श्रीनी श्रीवास्तव के हाथों में हरी झंडी लहराने लगी। Train के पीछे से गार्ड जागृति त्रिपाठी ने भी हरी झंडी दिखाकर Train  को सिग्नल दे दी। Train  के सिटी की आवाज ने Station परिसर में तैनात महिला कर्मियों में नया जोश भर दिया।

इसके बाद Train  धीरे-धीरे प्लेटफार्म पर आगे बढऩे लगीं। टिकट निरीक्षकों और सुरक्षाकर्मियों ने भी बोगियों की जिम्मेदारी संभाल ली। आरपीएफ इंस्पेक्टर अंजुलता द्विवेदी के नेतृत्व में महिला सुरक्षाकर्मियों ने एक-एक बोगियों की सुरक्षा अपने हाथों में ले लीं। यात्रियों से भरी Train नौतनवां के लिए रफ्तार पकड़ ली।

टिकट निरीक्षक किरन, ज्योति शुक्ला, सरिता लाकड़ा, सरोजनी यादव और रेखा झा ने यात्रियों का टिकट चेक करना शुरू कर दिया। Railway प्रशासन की यह पहल सराहनीय है। समाज में एक अच्छा संदेश जाएगा। जिम्मेदारी पाने के बाद हमें भी अपने आप पर गर्व हो रहा है। अपनी प्रतिभा को साबित करने का मौका भी मिला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *