मध्य प्रदेश का पहला एयरपोर्ट बनेगा अभी यह एयरपोर्ट है प्लास्टिक फ्री।

मध्यप्रदेश

MP में Indore का देवी Ahilyabai Holkar International Airport अगले साल तक जीरो West Produce का तमगा हासिल कर लेगा। प्रबंधन इसके लिए योजना बना रहा है। ऐसा करने वाला Indore Airport प्रदेश का पहला Airport होगा। अभी Indore Airport Plastic Free है। Indore Airport पर केवल पानी की बोतल और खान-पान की वे वस्तुएं, जो कंपनी से ही Plastic packing में आती हैं, ला सकते हैं।

इसके अलावा Plastic की बोतल को क्रश करने के लिए मशीन लगा दी गई है। Plastic की बोतल क्रश करने पर फूड काउंटर पर Discount दिया जा रहा है। इसके अलावा फूड कांउटर से दिए खाने को भी इको फ्रेंडली प्लेट्स में दिया जा रहा है जबकि Dustbin में कचरा प्लास्टिक बैग की जगह बायो बैग्स में डाला जा रहा है। Wednesday से सेनेटरी पैड के निपटान के लिए इंसीनेटर लगा दिए गए हैं।

Indore Airport से हर दिन करीब 550 किलो कचरा निकलता है। इसमें से 20 किलो कचरा गीला कचरा होता है। इसे Airport पर ही Process कर इसकी खाद बना ली जाती है। इसे Airport Colony में उपयोग में लाया जाता है। बाकी कचरा ठोस कचरा होता है। पहले इसकी मात्रा कम थी लेकिन जब Airport पर यात्रियों की संख्या बढ़ी तो कचरा भी बढ़ गया।

अब अन्य सूखे कचरे के निपटाने को लेकर भी योजना बना रहे हैं जिससे Airport से किसी तरह का कोई कचरा बाहर नहीं जाएगा। सारे कचरे को वहीं रिसाइकल कर दिया जाएगा। इसके लिए जरूरत पड़ने पर किसी निजी कंपनी की मदद भी ली जाएगी। अगले साल के प्रारंभ तक यह लक्ष्य पा लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *