भारत की 57 कंपनियां दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी की सूची में अपनी जगह बनाने में हुई कामयाब

टेक्नॉलॉजी व्यापार

भारत की 57 Company दुनिया की सबसे बड़ी Company की सूची में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई हैं। यह सूची Forbes पत्रिका द्वारा जारी की गई है। Forbes ने दुनिया की 2000 सबसे बड़ी Company की सूची बनाई थी जिसमें 57 Indian Company भी शामिल हैं।

साथ ही आवासीय कर्ज देने वाली कंपनी HDFC Limited को दुनिया की 10 सबसे बड़ी Consumer Finance Company में शामिल किया गया है। Forbes की मुख्य सूची में Reliance  Industry को 71वां स्थान मिला है और यह इस सूची में शामिल Indian Company में सबसे आगे है।

Industrial  And Commercial  Bank Of china लगातार सातवें साल इस सूची में पहले स्थान पर रही। OIL And Gas Sector  की Company में RIL को 11वीं जगह मिली है। रॉयल डच शेल इस Sector की सबसे बड़ी Company है। Consumer Finance Sector में अमेरिकन एक्सप्रेस शीर्ष पर और भारत की HDFC Limited सातवें पायदान पर है।

Global 2,000 सूची में HDFC को 332वां स्थान मिला है। फोर्ब्स की सूची में 61 देशों की Company शामिल हुई हैं। इनमें America की सर्वाधिक 575 Company, चीन और हांगकांग की 309 और जापान की 223 Company हैं। मुख्य सूची की शीर्ष 10 Company में ICBC के बाद जेपी मोर्गन, चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक, एग्रीकल्चरल बैंक ऑफ चाइना, बैंक ऑफ अमेरिका, एपल, पिंग एन इंश्योरेंस ग्रुप, बैंक ऑफ चाइना, रायॅयल डच शेल और वेल्स फागरे क्रमवार शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *