इन Private Bank ने घटाई FD की जमा दरें, जानें क्या है नया रेट

नई दिल्ली

Private Sector के जाने माने बैंकों ने पिछले हफ्ते अपनी जमा योजनाओं की ब्याज दरों में 0.25 फीसद तक की कटौती की है। कर्ज दरों में कटौती करने से पहले Bank अपनी जमा दरों में कटौती करते हैं। नकदी की स्थिति सुधरने और इस महीने के शुरू में RBI की मुख्य नीतिगत दरों में कटौती होने के बाद इन बैंकों ने अपनी जमा दरों में कटौती की है।

मुख्य नीतिगत दरों में कटौती होने और इसका लाभ ग्राहकों तक पहुंचाए जाने से अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। ICICI Bank ने फिक्स्ड डिपॉजिट्स की दरों में 0.10-0.25 फीसद कटौती की है। नई दरें सोमवार से ही लागू हो गई। Axis Bank के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसके Bank ने कुछ खास फिक्स्ड डिपॉजिट्स की ब्याज दरें 0.15 फीसद तक घटाई हैं।

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े Bank HDFC Bank ने भी अपनी जमा दरों की समीक्षा की है और नई दरें पिछले बुधवार से लागू कर दी गई हैं। RBI ने इस महीने के शुरू में लगातार तीसरी बार अपनी मुख्य नीतिगत दरों में कटौती की थी। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उनके द्वारा की गई कटौतियों को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए बैंकों की सराहना की थी। उन्होंने यह भी कहा था इस दिशा में और भी अधिक किए जाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *