भूकंप के तगड़े झटकों ने हिला दिया चीन को, पढ़े पूरी खबर

देश

चीन का सिचुआन प्रांत में भूकंप के दो तगड़े झटके दर्ज किए गए जिनमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 125 अन्‍य घायल हो गए हैं। पहला भूकंप Monday रात 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया जबकि Tuesday को सुबह दूसरा झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  5.3 दर्ज की गई।

ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  6.0 दर्ज की गई। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने एक राहतकर्मी के हवाले से कहा है कि भूकंप से पूरा प्रांत प्रभावित हुआ है। दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है। शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर Hospital में दाखिल कराया गया है।

ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद aftershocks भी महसूस किए गए। सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से करीब 1 मिनट पहले ही Alarm बजाना शुरू कर दिया था। लोगों ने बताया कि 1 मिनट की उल्टी गिनती खत्म होते ही भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ‘शिन्हुआ’ के अनुसार राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं।

सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। Ministry of Emergency Management और National Food and Strategic Reserves Administration ने भूकंप प्रभावित इलाकों में 5000 टेंट और 10 हजार फोल्डिंग बेड हैं। ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए टीमें तैनात की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *