बजट के बाद अब रेलवे विभाग ने पकड़ी रफ्तार

अर्थ जगत

Finance Minister Nirmala Sitharaman ने शुक्रवार को संसद में Railway के  Infrastrachar को मजबूत करने वाला बजट पेश किया। बजट में उत्तर मध्य रेलवे जोन को भी काफी कुछ मिला। इलाहाबाद जंक्शन से सूबेदारगंज के बीच बनने वाली चौथी लाइन का काम अब तेज होगा। नैनी से करछना तक तीसरी लाइन बिछाई जाएगी। बजट में पुराने यमुना पुल और Coral Club को संवारने के लिए पैसा दिया गया है।

दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों का बोझ अधिक होने के कारण इलाहाबाद जंक्शन से सूबेदारगंज Terminal के बीच चौथी लाइन की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी। इस बार बजट में चौथी लाइन के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब चौथी लाइन का काम रफ्तार पकड़ेगा। नैनी से करछना के बीच तीसरी लाइन बिछाई जाएगी, ताकि ट्रेनों का परिचालन और बेहतर हो सके।

Coral Club और पुराने यमुना पुल को संवारने के लिए भी NCR को पैसा मिला है। नैनी से मानिकपुर के बीच Limited सब वे बनाए जाएंगे। Kanpur में Govindpuri से पनकी के बीच चौथी लाइन बनाने का काम भी अब शुरू हो जाएगा। NCR के 76 स्टेशनों पर Rest Room बनाया जाएगा। इलाहाबाद जंक्शन से लेकर Lucknow रूट पर दोहरीकरण और विद्युतीकरण के लिए और बजट मिलने पर यह काम रफ्तार पकड़ेगा।

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह का कहना है कि बजट में रेलवे के Infrastrachar पर जोर दिया गया है। Pink Book आने पर Detail में पता चलेगा कि बजट में NCR को क्या-क्या मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *