बिहार में एक लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति, जानिए पूरा ब्यौरा

बिहार

राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने चार वर्षों बाद प्रदेश के सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन का फैसला कर लिया है। शुक्रवार को प्राथमिक व मध्य विद्यालय के शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर कार्यक्रम जारी कर दिया गया। 25 july से इसकी शुरुआत हो जाएगी।

विभिन्न चरणों से गुजरते हुए नियोजन की मुख्य प्रक्रिया अगस्त के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी और साल के अंत तक शिक्षक विद्यालय में पदस्थापित कर दिए जाएंगे। करीब एक लाख रिक्त पदों पर नियोजन होगा। हालांकि इसके लिए विधिवत पदों की गणना की जाएगी।

हाल में शिक्षा विभाग ने 2012 के मई में बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की वैधता दो साल के लिए बढ़ाते हुए इसे मई 2021 तक विस्तारित कर दिया था। अब नियोजन Schedule जारी होने से प्रदेश के सभी TET उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक बनने का मौक है।

शुक्रवार को उप सचिव द्वारा 26 अगस्त से 25 सितम्बर तक अभ्यर्थी नियोजन इकाइयों में आवेदन करेंगे। मेधा सूची 26 सितम्बर से बननी शुरू हो जाएगी। 21 अक्टूबर को मेधा सूची का प्रकाशन होगा। फिर इसपर आपत्तियां मांगी जाएंगी और उनका निराकरण 11 नवम्बर तक होगा।

अंतिम रूप से तीन दिन बाद मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी। 30 नवम्बर से 7 दिसम्बर के बीच प्रमाण पत्रों का मिलान तथा चयन सूची का निर्माण होगा। नियोजन इकाइयां 9 से 12 दिसम्बर के बीच नियोजन पत्र वितरित करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *