Monsoon में खूबसूरत दिखना है, तो ये ब्यूटी मंत्र अपनाएं

प्रकृति का रंग खूबसूरत और हरा-भरा नजर आता है। यूं लगता है कि जैसे इसे एक नया जीवन मिल गया हो। पर क्या यही बात आप अपनी त्वचा के लिए कह सकती हैं? क्‍योंकि जैसे ही बारिश का मौसम आता है त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। मसलन खुले रोमछिद्र यानी ओपन पोर्स, बेजान त्वचा, Oily Skin और मुहांसे भी।

इसके अलावा इस मौसम में बालों का हल्का गीला बना रहना एक और परेशानी का कारण बन जाता है। इसकी वजह से बालों का झड़ना भी बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि Monsoon के दौरान Skin और बालों से जुड़ी इन समस्याओं पर काबू पाने के लिए पहले से ही तैयारी कर ली जाए। ताकि Skin और बालों को कोई नुकसान न पहुंचे।

यदि आप बारिश में भीग गई हैं, तो अपने चेहरे और पैरों को अच्छी तरह धोएं और पोंछ कर साफ और सूखा रखने की कोशिश करें। चेहरा धोने के लिए ऐसा Face Wash चुनें, जिसके इन्ग्रीडिएंट्स सौम्य हों। ताकि ये आपकी Skin को साफ तो करें, लेकिन आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तेल को न हटाएं, क्योंकि यही तेल तो आपके चेहरे पर सेहतमंद चमक लाता है।

Monsoon के दौरान चेहरे को क्लेंज करना बहुत जरूरी इसलिए होता है, क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरिया के पनपने और रोमछिद्रों के बंद हो जाने की समस्या बढ़ जाती है। सप्ताह में एक बार चेहरे को सौम्यता से एक्सफॉलिएट करने से त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स हट जाती हैं और साथ ही नई कोशिकाओं का विकास बढ़ने लगता है। साथ ही इससे चेहरे की रंगत चमक उठती है।

loading...

Leave a Comment