सोने का नया रिकॉर्ड दर्ज, इतने रुपये की हुई बढ़ोत्तरी

घरेलू आभूषण निर्माताओं की मजबूत मांग से Gold बुधवार को 1,113 रुपये महंगा होकर 37, 920 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। America -China के बीच व्यापारिक तनाव बढ़ने से निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में सोने की ओर रूख किया।

इस कारण विदेशी बाजारों में भी तेजी रही। वहीं औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की मजबूत मांग से Delhi सराफा बाजार में चांदी भी 650 रूपये महंगी होकर 43,670 रूपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई। अखिल भारतीय सराफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने कहा कि घरेलू बाजार में 37,920 रूपये प्रति 10 ग्राम का सोने का मूल्य सर्वाधिक है।

निवेशकों की लगातार लिवाली से पीली धातु में यह तेजी देखने को मिली। वैश्विक स्तर पर New York  में Gold का भाव 1,487.20 डॉलर प्रति औंस था, चांदी प्रति औंस पर बोली लग रही थी। रूपये में बुधवार को लगातार पांचवें दिन गिरावट देखने को मिली। RBI  की ओर से नीतिगत दर में कटौती के बाद डॉलर के मुकाबले रूपया आठ पैसे कमजोर होकर 70.89 पर बंद हुआ। RBI   की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के निर्णय की घोषणा के बाद दिन में कारोबार के दौरान रूपये में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया। अंतरबैंकिंग मुद्रा विनियम बाजार में रुपया 70.92 पर खुला। बाद में यह 70.62 के उच्चतम और 70.99 के निचले स्तर कर भी गया।

loading...

Leave a Comment