BCCI के चुनावों को लेकर आज हो सकती है सुनवाई

खेल

Supreme court में आज Board of Control for Cricket in India और लोढ़ा समिति पर सुनवाई होनी है। लोढ़ा समिति की सिफारिशों के मुताबिक अभी तक BCCI के Election नहीं हो पाए हैं और उसका कामकाज Supreme court द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति यानी सीओए कर रही है।

गुरुवार को होने वाली सुनवाई से पहले BCCI के Election की तारीख 22 October तय की गई थी, लेकिन मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए लग नहीं रहा है कि इस बार भी Election समय पर हो पाएंगे। इतना ही नहीं, BCCI और लोढ़ा समिति पर होने वाली सुनवाई को लेकर Supreme court की लिस्ट में बुधवार की शाम तक इस बात का जिक्र नहीं है कि इस पर सुनवाई होगी।

Justice SA Bobde जो BCCI के केस में शामिल हैं, वो अयोध्या मामले पर होने वाली पांच जजों की संवैधानिक पीठ में शामिव हैं, जिस पर सुनवाई लगातार होनी है। उधर, Supreme court द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने सोमवार को कहा था कि 26 राज्य संघ BCCI के नए संविधान को पूरी तरह अपना चुके हैं

विनोद राय ने यह भी कहा कि संविधान के किसी भी नियम का उल्लंघन राज्य संघों को Election से अयोग्य कर देगा लेकिन BCCI के वकीलों और राज्य संघों का कहना है कि यह निर्णय लेना सीओए का नहीं बल्कि Supreme court के अधिकार क्षेत्र में आता है।

राज्य संघों के वकील अनमोल चिंताले ने साफ कर दिया कि जहां तक राज्य संघों की बात है तो यह निर्णय लेना कि किसी राज्य संघ ने नए संविधान के नियमों का पालन किया है या नहीं, Supreme court के अधिकार क्षेत्र में आता है, ना कि सीओए के अधिकार क्षेत्र में। सीओए को यह काम दिया गया है कि वह कोर्ट को बताए कि कितने राज्य संघों ने BCCI के संविधान का पालन किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *