देश के कई राज्यों में बाढ़ के कहर ने मचाई तबाही

नई दिल्ली

देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है। Kerala, Karnataka, Maharashtra, Gujarat समेत इन राज्यों में अब तक बाढ़ की वजह से 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ के कारण लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और हजारों लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पिछले 2 दिनों में Maharashtra, Kerala और Karnatka में भारी बारिश होने से हालात और खराब हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में इन सभी राज्यों के साथ गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Karnataka में भारी बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं। नेत्रावती नदी के आसपास के कई इलाकों में नदी का जल स्तर बढ़ने के कारण बाढ़ आ गई है। बाढ़ के हालात को देखने के लिए Rahul Gandhi रविवार को केरल के वायनाड का दौरा करेंगे। Rahul Gandhi केरल के वायनाड से सांसद है। सेना के जवानों ने केरल के बाढ़ प्रभावित जिले वायनाड में एक नवजात बच्चे का Rescue किया है। केरल के वायनाड में बाढ़ ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है।

महाराष्ट्र में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल का सांगली में बचाव अभियान जारी है। यहां लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाके से निकाला जा रहा है। इस बीच एक बचाव दल केरल के मलप्पुरम के कवलप्परा पहुचा हैं जहां 8 अगस्त को भूस्खलन के बाद 30 से अधिक लोगों के लापता होने की आशंका है। खराब मौसम के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *