रूसी सैन्य ठिकाने पर हुआ विस्फोट, पांच की मौत

Rush के उत्‍तरी इलाके में स्‍थित सैन्य ठिकाने पर उपकरणों के परीक्षण के दौरान गुरुवार को विस्‍फोट हो गया जिसमें 5 परमाणु वैज्ञानिकों की मौत हो गई। विस्‍फोट में Ministry of Defense के 6 कर्मचारी और डेवलपर जख्‍मी हैं। विस्‍फोट के कारण वहां परमाणु रेडिएशन भी हो रहा है जिसे रोकने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

रेडिएशन से बचने के लिए स्‍थानीय नागरिक आयोडीन ले रहे हैं। Ministry of Defense ने बताया कि किसी तरह का नुकसानदायक Chemical का रिसाव नहीं हुआ। देश की परमाणु Company रोस्टाकोम ने यह जानकारी शनिवार को दी। रोस्टाकोम ने बताया कि गुरुवार को न्यो नोस्काफ में Liquid Propellant रॉकेट इंजन की टेस्टी के दौरान यह घटना घटी।

Company ने Media से बताया कि इनकी Engineering व तकनीकी टीम प्रपल्सलन System के लिए Isotope Power Source पर काम कर रही थी। Ministry of Defense का कहना है कि रेडिएशन का स्‍तर सामान्‍य है लेकिन यहां के शहर Severod Vinsk में इसका स्‍तर अधिक बताया गया।

रेडिएशन को देखते हुए स्‍थानीय लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया गया। एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार इस तरह की घटना है। इससे पहले Siberia के एक आयुध डिपो में सोमवार को आग लग गई थी। घायलों को Hospital में भर्ती कराया गया है। Rosatom ने दुर्घटना का शिकार होने वाले कर्मचारियों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है।

loading...

Leave a Comment