बाढ़ का सितम जारी, चार राज्यों में 225 लोगों की मौत

देश के बाढ़ प्रभावित चार राज्यों Kerala, Karnataka, Maharashtra और Gujarat में मंगलवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 225 हो गई। इनमें से केवल केरल में आठ अगस्त के अब तक 91 लोगों की मौत हुई है। राज्य में और बारिश होने का अनुमान है। Karnataka और Maharashtra में मौसम में सुधार हुआ है जिसके बाद बचाव एवं राहत अभियान तेज कर दिए गए हैं। ओडिशा में पिछले सप्ताह से भारी बारिश हो रही है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को बाढ़ जैसे हालात देखे गए और आगामी दो दिनों में और बारिश होने की संभावना है।

केरल के अलावा, कर्नाटक में 54, Maharashtra में 49 और Gujarat में 31 लोग बाढ़ और वर्षा जनित हादसों में मारे गए। उत्तर प्रदेश में भी बारिश जनित घटनाओं में दो लोगों के मरने की खबर है जहां कई इलाकों में रातभर भारी बारिश हुई। Kerala में एर्णाकुलम, इडुक्की और अलप्पुझा के लिये ‘Red alert’ जारी किया गया है क्योंकि राज्य के मध्य इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। Thiruvananthapuram में Indian Meteorological Department के निदेशक के संतोष ने कहा कि Bay of Bengal के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र मजबूत होने से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

8 अगस्त से अब तक मरने वालों की संख्या 91 पहुंच गयी और इसमें और इजाफा होने की आशंका है क्योंकि 59 लोग अब भी लापता हैं। अधिकारियों ने बताया कि Maharashtra के बाढ़ प्रभावित कोल्हापुर और सांगली जिलों में बचाव अभियान पूरा हो गया है। पानी घटने से अब प्रभावित लोगों को आवश्यक सामग्री की आपूर्ति करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

loading...

Leave a Comment