वीर कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से किया जाएगा सम्मानित

भारतीय वायु सेना के Wing Commander Abhinandan Varthaman को Independence Day  पर Veer Chankra  से सम्मानित किया जाएगा। Veer Chankra  भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है।

Wing Commander Abhinandan के साथ ही भारतीय वायु सेना की Skwadran Leader मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। Skwadran Leader मिन्टी अग्रवाल को बालाकोट Air Strike के बाद India और Pakistan वायुसेना के बीच संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

27 फरवरी 2019 को बालाकोट Air Strike के बाद India और Pakistan की वायुसेना के बीच संघर्ष हुआ। इस दौरान Wing Commander Abhinandan ने Pakistan F-16 को Indian MIG-21 बाइसन से पीछा कर मार गिराया था। इस दौरान Abhinandan का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वो Pakistan इलाके में जाकर फंस गए थे। इसके बाद पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया था। भारत के कूटनीतिक दबाव के बाद आखिरकार Pakistan को Abhinandan वर्तमान को छोड़ना पड़ा था। लगभद 60 घंटों बाद Wing Commander Abhinandan को वाघा बॉर्डर से रिहा किया गया था।

Pakistan F-16 विमान को मार गिराने वाले Wing Commander Abhinandan वर्तमान एक बार फिर से MIG-21 फाइटर जेट उड़ाते नजर आएंगे। Abhinandan एक पखवाड़े में MIG-21 लड़ाकू विमान की कमान एक बार फिर संभाल लेंगे। Medical Board ने कॉकपिट में उनकी वापसी को हरी झंडी दे दी है

loading...

Leave a Comment