नए रंग और रूप में पटरियों में उतरेंगी ये दो ट्रेनें, जान‍िए क्या होगी खास‍ियत

कानपुर

बोगियों के भीतर रंग-बिरंगी Painting और शौचालय होटल की तरह आधुनिक। ऐसी ही सुविधाओं के साथ नए रंग-रूप में Faizabad-Delhi Express और पद्मावत एक्सप्रेस मंगलवार से दौडऩे लगीं। Railway ने Project उत्कृष्ट के तहत दोनों ट्रेनों को संवार दिया है। इन ट्रेनों के 4 में से 3 रैक को नया रंग दिया गया है, जबकि एक रैक अगले माह तक नए रंग-रूप में पटरियों पर दौड़ता नजर आएगा। Railway इस पर 2.40 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

वर्तमान पारंपरिक बोगियों में कम खर्च कर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए ही Project उत्कृष्ट के तहत इन दोनों ट्रेनों को संवारा जा रहा है। Independence Day से पहले DRM संजय त्रिपाठी ने मंगलवार को दोनों ट्रेनों के नए Project के रैक का लोकार्पण किया। DRM ने बताया कि इन ट्रेनों की बोगियों की बाहर से विनायल Painting की गई है।

बोगियों की आंतरिक साज-सज्जा के तहत शौचालय में ब्रांडेड टोंटियां, उपकरण एवं वॉश बेसिन, एस ट्रैप बायो टॉयलेट, कुशननुमा मैट्स, सोप डिस्पेंसर सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। बोगियों में दुर्गंध रोकने के लिए ऑटो Janitor System, बोगी के भीतर लाइट के लिए LED, नए पर्दे, डस्टबिन, कूड़ा निस्तारण व्यवस्था की जाएगी। टॉयलेट की Flooring को आधुनिक इपोक्सी मैटेरियल से बनाया गया है, जिससे टॉयलेट में पानी जमा होने की समस्या नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *