अब अंडे के छिलके से जुड़ेंगी हड्डियां

अंतराष्ट्रीय

Indian Institute of Technology Hyderabad और Dr. BR Ambedkar National Institute of Technology जालंधर के शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने अंडे के छिलके से हड्डी का इंप्लांट बनाने की प्रक्रिया विकसित की है। शोधार्थियों ने बताया कि वे हड्डी की Substitute सामग्री जैसे कि tricalcium phosphate  को बिना किसी जहरीले रसायन का प्रयोग किए प्राकृतिक स्रोत से बनाना चाहते थे।

उनकी नजर में सामग्री बनाने के लिए सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत अंडे के छिलका था। अंडे के छिलके में अधिकतर कैल्शियम से युक्त मिनरल  होते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन और पानी भी होता है। आधुनिक चिकित्सा में हड्डी के टूटने पर या उसे हटाए जाने पर या तो किसी दाता से उसे लिया जाता है या फिर कृत्रिम सामग्री का उपयोग करके बनाया जाता है। कृत्रिम सामग्री जैसे कि प्लास्टर ऑफ पेरिस और Calcium phosphate आदि हैं।

अंडे के छिलके से बने बॉयो सेरेमिक में अन्य सेंथेटिक पाउडर के मुकाबले स्वाभाविक रूप से ज्यादा जैव अनुकूलता होती है। अंडे के छिलके में जैव सक्रिय आयन तत्व पाए जाते हैं। शोधकर्ताओं ने अंडे के छिलकों से Tricalcium phosphate nonpauder तैयार किया है। सक्रिय Calcium phosphate powder के उत्पादन के लिए उन्होंने एक मिलिंग प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जिसे बॉल मिलिंग कहा जाता है। उन्होंने बताया कि अंडे के खोल के कचरे से बनी सामग्री व्यावसायिक रूप से उपलब्ध टीसीपी का स्थान ले सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *