आज शाम होगा टीम इंडिया के कोच का ऐलान

खेल

India Cricket Team के मुख्य कोच का चयन आज किया जाना है। आज शाम ही यह तय हो जाएगा कि Captain Virat Kohli के चहेते रवि शास्त्री इस पद पर बने रहेंगे या फिर किसी और को यह अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। कोच पद के लिए जिन 6 नामों पर विचार किया जाना है उनमें मौजूदा कोच शास्त्री के अलावा दो भारतीय और तीन विदेशी दिग्गज शामिल हैं।

पूर्व Indian captain Kapil Dev की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कमिटी आज शाम मुंबई में भारतीय टीम के नए कोच के चयन के लिए बैठेगी। यहां जिन छह दिग्गजों के नाम को लेकर चर्चा होगी उसमें टॉम मूडी, माइक हेसन, फिल सिमंस तीन विदेशी उम्मीदवार हैं। इसके अलावा Team India के मैनेजर रह चुके लालचंद राजपूत और पूर्व Indian All-rounder  रॉबिन सिंह के नाम शामिल हैं।

माइक हेसन

New zealand Cricket team के पूर्व कोच माइक हेसन को कोचिंग का खासा अनुभव है। उनकी शानदार कोचिंग में ही New zealand की Team पहली बार ICC World Cup 2015 के फाइनल में पहुंची थी। भारत में कोचिंग का अनुभव रखने वाले हेसन इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम किंग्स इलेवन पंजाब के कोच रह चुके हैं।

टॉम मूडी

Former australian cricketer को पास भी Coaching का काफी अनुभव है। मूडी की Coaching में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने साल 2007 में फाइनल तक का सफर तय किया था। इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद को वह कोचिंग दे चुके हैं। 6 सीजन में टीम के साथ जुड़े रहने के दौरान टीम ने पांच बार प्लेऑफ में जगह बनाई और एक बार खिताब पर कब्जा जमाया।

फिल सिमंस

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर फिल सिमंस ने जिम्बाब्वे, आयरलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान जैसी टीम को कोचिंग दिया है। सिमंस की कोचिंग में वेस्टइंडीज ने साल 2016 में टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था।

रॉबिन सिंह

भारतीय क्रिकेट इतिहास से बेहतरीन फील्डर्स में गिने जाने वाले रॉबिन सिंह ने इंडिया अंडर 19 टीम को कोचिंग देने के अलावा हॉन्ग कॉन्ग की टीम को भी कोचिंग दिया है। साल 2004 में टीम ने एशिया कप के लिए क्वालीफाई किया था। साल 2007 से 2009 के बीच रॉबिन ने भारतीय टीम में फील्डिंग कोच की भूमिका भी निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *