यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा, पढ़े पूरी खबर

अंतराष्ट्रीय

Udaipur 73वें Independence day पर Rajasthan Police के सब Inspector Ratan Singh Chauhan ने Europe की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला Mount albers की चोटी पर तिरंगा फहराया। प्रदेश का नाम रोशन करने वाले Ratan Singh Chauhan Chittorgarh जिले के सतपुड़ा पंचायत के चौहानों का कंथारिया गांव के निवासी हैं।

Udaipur जिले के सहाड़ा में थानाधिकारी रतनसिंह ने सोमवार को चढ़ाई शुरू की थी। Mount albers की ऊंचाई 18 हजार 510 फीट है। इस साहसिक पर्वतारोहण के लिए भारत के 10 लोगों का चयन हुआ था। इसमें रतनसिंह भी शामिल थे। परिजनों के मुताबिक रतनसिंह को बचपन से ही पर्वतारोहण का शौक है। उनके पिता मूलसिंह चौहान सतपुड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रधानाचार्य हैं।

वर्ष 2010 में रतनसिंह का पुलिस सब इंस्पेक्टर के रूप में चयन हुआ। उन्होंने Indian Army के बेस कैंप पहलगांव में जाकर पर्वतारोहण सीखा।

रतनसिंह वर्ष 2013 में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट चंडीगढ़ में Financial Crime Investigation Training का प्रतिनिधित्व करते हुए देश में पहले स्थान पर आए थे। इसके बाद ब्यूरो ने उन्हें मार्च 2018 में कनाडा में हुए Financial Crime Investigation Training में भी भेजा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *