Google ने 85 खतरनाक ऐप्स को किया Play Store से रीमूव

Google ने अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Play Store से 85 खतरनाक ऐप्स को रीमूव कर दिया है। Trend Micro के सिक्युरिटी रिसचर्स ने प्ले स्टोर पर मौजूद इन 85 ऐप्स में खतरनाक वायरस छिपे होने की आशंका जताई थी। Google को इन ऐप्स के बारे में जानकारी मिलते ही इन्हें प्ले स्टोर से हटा लिया गया। Trend Micro ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि उन्होंने Google को AndroidOS_Hidenad.HRXH नाम के पोटेंशियल वायरस को डिटेक्ट किया। यह वायरस ऐप्स में ऑटोमैटिकली ऐड डिस्प्ले करता था, जिसे बंद करना यूजर्स के लिए काफी मुश्किल होता था।

 प्ले स्टोर पर मौजूद इन ऐप्स में से ज्यादातर ऐप्स इस वायरस के प्रभावित थे। इनमें से ज्यादातर ऐप्स फोटोग्राफी और गेमिंग ऐप्लीकेशन के थे, जिन्हें 8 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इन ऐप्स में Super Selfie, Cos Camera, Pop Camera और One Stroke Line Puzzle जैसे ऐप्स काफी लोकप्रिय थे। इन सभी ऐप्स को रिसर्चर्स ने ऐडवेयर इन्फेक्टेड ऐप्स बताया है।

ये ऐप्स अलग-अलग डेवलपर्स के अकाउंट्स के अपलोड किए गए हैं। साथ ही साथ इन ऐप्स को अलग-अलग डिजिटल सर्टिफिकेट्स मिले हैं। ये ऐप्स मुख्य तौर पर पुराने एंड्रॉइड वर्जन वाले यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर, आपके स्मार्टफोन में भी ये ऐप्स हैं तो आप इसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

loading...

Leave a Comment