पिंपल से बचने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Pimple की परेशानी आजकल आम हो चुकी है। इससे बचने के लिए आपको कुछ बेसिक स्किनकेयर रूटीन  फॉलो करने होंगे। इससे इस समस्या से राहत मिलेगी और आपकी खूबसूरती भी बढ़ेगी।

पहले सिर्फ टीनेज में पिंपल की परेशानी सुनने मिलती थी, लेकिन आजकल बढ़ते Pollution और धूल की वजह से अब उम्र के किसी दौर में इसका सामना हो जाता है। कई बार इसकी वजह से आपको जलन और सूजन की परेशानी भी होती है।

Pimple से बचने के लिए आप घरेलू तरीके अपना सकते हैं, लेकिन इसके अलावा कुछ बेसिक  स्किनकेयर रुटीन  है जिसे आप जरूर फॉलो करें। इससे आपकी खूबसूरती बढ़ेगी और आपका Pimple से कभी सामना नहीं होगा। जानिए क्या हैं वो तरीके।

  1. Skin पोर्स में गंदगी जमने की वजह से Pimple की परेशानी होती है। इसलिए चेहरे को साफ रखना जरूरी होता है। दिन में 2 बार किसी अच्छे Facewash या क्लीन्जर से अपना चेहरा जरूर साफ करें।
  2. गंदे तकिया कवर से लेकर Mobile और हाथों से भी Bacteria हमारी Skin में चले जाते हैं और Pimple  की वजह बनते हैं। इसलिए हमेशा इनकी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। गंदे हाथों से Skin न छुएं।
  3. Oily skin में ये परेशानी काफी देखने मिलती है। इसलिए ऐसी Skin वालों को चेहरे की खास साफ-सफाई का ध्यान रखना पड़ता है। आप हफ्ते में 2 बार Scrub का इस्तेमाल जरूर करें।
  4. गंदे बालों की वजह से भी Pimple की परेशानी हो सकती है। नियमित रूप से अपने बालों की सफाई करें। ध्यान रखें कि आप कोई भी हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, तो स्किन के संपर्क में ये ना आए। कई बार इनमें मौजूद केमिकल्स की वजह से Pimple हो जाते हैं।
  5. Sunscreen ना सिर्फ धूप की हानिकारक किरणों से बचाता है इसके इस्तेमाल से आप खुद को Pimple से भी बचाकर रख सकते हैं। ध्यान रखें कि इस समस्या से बचने के लिए oil free sunscreen का इस्तेमाल करें।
loading...

Leave a Comment