चंद्रयान-2, ने किया चन्द्रमा की कक्षा प्रवेश

नई दिल्ली

अपनी लॉन्चिंग के 29 दिन बाद Chandrayaan-2 Tuesday को सुबह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया। Chandrayaan-2 7 सितंबर को चंद्रमा पर लैंड करेगा, इससे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के लिए उपलब्‍ध‍ि 1 मील का पत्‍थर साबित होगी। Chandrayaan-2  को 22 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ISRO के सबसे भारी रॉकेट Gslv-mark 3 की मदद से प्रक्षेपित किया गया था।

ISRO Chairman K. Sivan  ने बताया कि Chandrayaan-2 को चंद्रमा की कक्षा में भेजने के 30 मिनट के operation के दौरान बेहद तनावपूर्ण महौल था। घड़ी की सूई जैसे-जैसे आगे बढ़ रही थी operation कक्ष में तनाव और चिंता बढ़ती जा रही थी। जैसे ही Chandrayaan-2 ने चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया सभी के चेहरे खुशियों से खिल उठे। उन्‍होंने कहा कि हम एक बार फिर चंद्रमा की यात्रा पर जा रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने चंद्रमा के क्षेत्र में प्रवेश करने पर उसके गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में पहुंचाने के लिए अंतरिक्ष यान की गति को कम की। इसके लिए Chandrayaan-2 के Onboard propulsion system को थोड़ी देर के लिए फायर किया गया। इस दौरान सभी कमांड बिल्‍कुल सटीक और सधे थे। एक छोटी सी चूक भी यान को अनियंत्रित कर सकती थी। यह बेहद मुश्किल बाधा थी जिसे Chandrayaan-2 ने सफलतापूर्वक पार कर लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *