अब लीजिए डबल डेकर कॉरिडोर का मजा पढ़े पूरी खबर……..

नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो रेल निगम फेज 4 की मेट्रो परियोजनाओं के लिए अब तक 4 टेंडर जारी कर चुका है। इसके तहत साकेत-एरोसिटी मेट्रो लाइन के एलिवेटेड कॉरिडोर और उसके Stations के निर्माण के लिए भी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस मेट्रो लाइन के एलिवेटेड हिस्से पर डबल डेकर कॉरिडोर बनेगा। एक ही पिलर पर फ्लाईओवर और उसके ऊपर मेट्रो का कॉरिडोर होगा। इसके साथ ही जहां डबल डेकर कॉरिडोर खत्म होगा उसके थोड़ा आगे वाहनों के लिए अंडरपास भी बनेगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के करीब 3 साल में यह कॉरिडोर बनकर तैयार होगा।

साकेत-एरोसिटी कॉरिडोर की कुल लंबाई 20 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर पर 12 भूमिगत स्टेशन व 4 एलिवेटेड Station शामिल होंगे। एलिवेटेड हिस्से के निर्माण के लिए ही DMRC ने टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। करीब 716 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण होगा। इस एलिवेटेड कॉरिडोर पर संगम विहार, खानपुर, अंबेडकर नगर व साकेत जी ब्लॉक स्टेशन का निर्माण होगा। छह लेन का बनेगा फ्लाईओवर
DMRC  का कहना है कि महरौली बदरपुर रोड पर संगम विहार से अंबेडकर नगर के बीच बनने वाले इस कॉरिडोर पर करीब 2.4 किलोमीटर हिस्सा डबल डेकर होगा, जिस पर 6 लेन का फ्लाईओवर बनेगा। संगम विहार मेट्रो स्टेशन से थोड़ा आगे इस फ्लाईओवर का शुरुआती छोर होगा और अंतिम छोर अंबेडकर नंबर Station के बाद होगा। सड़क से 9.3 मीटर की ऊंचाई पर फ्लाईओवर और 18 मीटर की ऊंचाई पर मेट्रो कॉरिडोर होगा। यह कॉरिडोर पुराने बीआरटी को भी जोड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *