टैंको से लगातार हो रही फायरिंग से पांच लाख लोगों की मौत, क्याे है इस मुल्क में खास

नई दिल्ली

टैंकों से लगातार हो रही Firing, खंडहर में तब्‍दील हुए मकान और उठता हुआ धुएं का गुबार यह दुनिया की पुरानी सभ्‍यताओं में शुमार उस देश की तस्‍वीरें हैं जो आतंकवाद की मार से बर्बादी के कगार पर है। सीरिया जो बीते 8 वर्षों से बमों, मिसाइलों और Chemical हमलों की मार झेल रहा है।

मुल्‍क की आबादी महज एक करोड़ 94 लाख है लेकिन इसमें से 5 लाख से ज्‍यादा लोग बीते 8 साल से जारी जंग में मारे जा चुके हैं। सीरिया की राजधानी दमिश्क दुनिया का सबसे पुराना शहर है लेकिन आसमान से बरसते बमों ने इसे खंडहरों के शहर में तब्‍दील कर दिया है। सीरिया में इन दिनों क्‍या चल रहा है और इसके पीछे America, Rush समेत दुनिया के बड़े मुल्‍कों के हित कैसे जुड़े हुए हैं।

सीरिया के इदलिब प्रांत में सेना और आतंकवादियों के बीच लड़ाई अपने चरम पर पहुंच चुकी है। इस लड़ाई में पिछले एक हफ्ते में 100 से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं जबकि सैकड़ों लोग जख्‍मी हुए हैं। मारे जाने वालों में 26 बच्चे भी शामिल हैं। सीरिया की सेना यहां जमीन पर कार्रवाई के साथ ही आसमान से भी लगातार बमबारी कर रही है। इस भीषण लड़ाई ने विद्रोहियों की कमर तोड़ दी है।

सीरिया के इदलीब प्रांत के खान शायखुन के प्रमुख गढ़ से विद्रोही समूहों को भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने Syrian Observatory for Human Rights के हवाले से बताया कि ऐसा सीरियाई सेना द्वारा घेरे लिए जाने के डर से हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *