सोने के भाव मे आई बढ़ोत्तरी, कम हो गई खरीदारी

मुरादाबाद

international Market में बढ़ रही अस्थिरता ने सोनेके भाव  बढ़ा दिए हैं। ऐसे में 75 फीसद खरीदार बजार से गायब हो गए हैं। अब वह दाम कम होने के इंतजार में हैं। सहालग में लगा ब्रेक 2 माह बाद ही खुलेगा और मंगल कार्य भी शुरू हो जाएंगे। अगस्त-सितंबर में कम भाव के चलते ग्राहक सोने-चांदी की ज्वैलरी खरीदना शुरू करते थे, इस बार बाजार ठंडा है। व्यापारियों की मानें तो भाव 38 हजार के पार पहुंचने के कारण ग्राहकों की संख्या में कमी आयी है। चांदी के भाव लगभग स्थिर होने के बावजूद भी खरीदारी शुरू नहीं हो पायी है।

सोने के भाव अचानक से आसमान पर पहुंचने के कारण बाजार में हल्की ज्वैलरी की डिमांड बढ़ गई है। कान की बाली से लेकर कई तरह के Necklace भी कम वजन में आए हैं। व्यापारियों के मुताबिक अब 100 से 200 ग्राम तक ज्वैलरी खरीदने वाले 10 और 20 ग्राम के हल्के जेवर खरीद रहे हैं।

सोने के भाव किसी एक देश की इकोनॉमी पर निर्भर नहीं करते। ग्लोबल ट्रेंड के कारण ही इसके भाव में उतार-चढ़ाव होता है। इस समय अमेरिका की पॉलिसी के कारण international Market में अस्थिरता आ गई है, इससे निपटने के लिए लोगों ने सोने पर निवेश बढ़ा दिया है। सोना पर निवेश हमेशा अच्छा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *