ट्रंप ने खत्म कर दी पाकिस्तान की आखिरी उम्मीद

जम्मू-कश्मीर

J&K के संदर्भ में भारत के निर्णय पर चौतरफा मुंह की खाने के बाद Pakistan की आखिरी उम्मीद France में होने वाली PM Nrendara  Modi और America  President Donald Trump की मुलाकात पर टिकी थी। Pakistan को उम्मीद थी कि Trump Kashmir के मुद्दे पर भारत को कुछ सख्त हिदायत देंगे। उम्मीद की वजह Kashmir पर Trump की मध्यस्थता की पेशकश थी।

Modi-Trump मुलाकात ने Pakistan की इस आखिरी उम्मीद पर भी पलीता लगा दिया। Pakistan को लगा था कि Afghanistan मामले में वह Blackmail का सहारा लेकर America को अपने पक्ष में कर लेगा। चौतरफा निराशा हाथ लगने के बाद Pakistan ने इस दांव का इस्तेमाल किया था। Pakistan America को बार-बार यह संदेश दे रहा था कि Kashmir मुद्दे के कारण अपनी सेना को Afghanistan सीमा के इतर LOC  पर तैनात करना उसकी मजबूरी है।

इसके साथ ही Pakistan बार-बार भारत की ओर से हमला होने की आशंका व्यक्त कर रहा था। France में Trump-Modi मुलाकात में Pakistan के हाथ कुछ नहीं आया। इस मुलाकात में Modi ने साफ तौर पर Kashmir में तीसरे देश के दखल की संभावना को सिरे से खारिज किया तो Trump ने भी कहा कि India और Pakistan इस मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझा लेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *