कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों से हटीं पाबंदियां, सड़कों पर बढ़े वाहन

जम्मू-कश्मीर

Kashmir में जुमा की नमाज को लेकर लगाए कड़े प्रतिबंधों के 1 दिन बाद शनिवार को सुबह घाटी के अधिकतर हिस्सों से प्रतिबंध हटा दिए गए। सड़कों पर वाहनों बढ़ गई है। ज्यादातर इलाकों में सड़कों पर बैरिकेड भी नहीं दिखे। कानून व्यवस्था बनाए रखने  के लिए सुरक्षा बलों को तैनात रखा गया है।

घाटी में धीरे-धीरे माहौल में सुधार हो रहा है। डल झील किनारे लोगों की भीड़ लग रही है। डल गेट वाले इलाके में कुछ सार्वजनिक वाहन भी चलते नजर आए। सड़कों पर Traffic का दबाव बढ़ा है। ज्यादातर बाजार बंद रहे व सार्वजनिक यातायात सड़कों से नदारद रहा। निजी वाहन चलते दिखे। लाल चौक तथा Press enclave को छोड़कर अधिकतर स्थानों पर Land Line टेलीफोन सेवा शुरू कर दी गई है।

कुपवाड़ा में Post Paid मोबाइल सेवा बहाल कर दी गई है। राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त करने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद 5 अगस्त से घाटी में Mobile तथा Internet सेवांए बंद हैं। जुमे की नमाज के बाद कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा होने की आशंका के मद्देनजर शुक्रवार को घाटी में लोगों के आवागमन पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे। केवल Ambulance और आपात स्थिति में ही लोगों को आने-जाने की अनुमति थी। नमाज शांतिपूर्ण संपन्न हो गई। कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।

Pakistan PM Imran Khan की सलाहकार डॉ. फिरदौस ने सिख विद्वानों से कहा कि लाहौर सिखों का घर है और Pakistan सिखों का मक्का-मदीना है, यहां सिखों के ऐतिहासिक गुरूद्वारा साहिब हैं। देश विभाजन के बाद पहली बार Pakistan  पंजाब के गवर्नर हाउस में किए गए शबद का उल्लेख करते हुए डॉ. फिरदौस ने कहा कि इससे सिखों व Pakistan अवाम के बीच रिश्ता मजबूत होगा। इस अवसर पर फिरदौस ने सतश्री अकाल का जयघोष भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *