हाईस्पीड ट्रेन चलाने वाले 2 अफसर प्रशिक्षण कर वापस लौटें

वाराणसी

Indian Railway  के अफसर High Speed Train के परिचालन, वित्तीय व्यवस्था, संरक्षा आदि की China और Japan में प्रशिक्षण ले रहे हैं। 14 दिनों की Training के लिए चीन गए Railway के 39 अफसरों में पूर्वोत्तर Railway और डीरेका के भी अफसर शामिल हें। इस क्रम में Varanasi और Lucknow मंडल के  रेल अफसर और DLW के 2 अफसर प्रशिक्षण पूरा कर वापस लौट आए हैं।

डीरेका के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन मेहरोत्रा और डिप्टी सीएमई ब्लॉक एसके सिंह Training लेने चीन गये थे। CPRO ने बताया कि भारत में High Speed Trains के सुरक्षित परिचालन और उनके Track के विस्तार में यह प्रशिक्षण मददगार होगा।

प्रशिक्षण के दौरान अफसरों को  बुलेट ट्रेन चीन के चेंगडू से बीजिंग तक 2000 KM तक का सफर से कराया गया। यह दूरी पौने 8 घंटे में पूरी हुई। अफसरों को Track के रुटीन मेंटीनेंस के साथ 3 सौ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से High Speed Train चलाने के तरीके बताए गए।

तकनीकी सेमीनार में China में साल 2008 के बाद अब तक High Speed Train की प्रगति, लाइनों के विस्तार की जानकारी दी गई।   China में एक लोको पायलट अधिकतम 4 घंटे तक ही High Speed Train चलाता है। वहीं, China में संरक्षा कारणों से रात में high Speed Train नहीं चलाई जातीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *