आज का पंचांग व राशिफल (09.09.2019)

9 सितंबर 2019, सोमवार
विक्रम संवत् २०७६ (शक संवत् – 1941 विकारी)
वार सोमवार माह भाद्रपद
तिथि एकादशी – 24:32:57 तक पक्ष शुक्ल
करण वणिज-11:34:45 तक, विष्टि-24:32:57 तक नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा-08:36:26 तक
सूर्य व चंद्र से संबंधित जानकारी
सूर्योदय 06:02:50 चंद्रोदय 15:46:00
सूर्यास्त 18:34:01 चंद्रास्त 26:25:00
सूर्य राशि सिंह चंद्र राशि धनु
9 सितंबर 2019 शुभ मुहूर्त
अभिजित मुहूर्त 11:53 से 12:43 तक अमृत काल 28:05+ से 29:52+ तक
9 सितंबर 2019 का अशुभ मुहूर्त
दुष्टमुहूर्त 12:43:27 से 13:33:32 तक, 15:13:42 से 16:03:46 तक कालवेला/अर्द्धयाम 10:13:13 से 11:03:18 तक
कुलिक 15:13:42 से 16:03:46 तक यमघण्ट 11:53:23 से 12:43:27 तक
कंटक 08:33:04 से 09:23:08 तक यमगण्ड 10:44:31 से 12:18:25 तक
राहुकाल 07:36:43 से 09:10:37 तक गुलिक काल 13:52:19 से 15:26:13 तक
9 सितंबर 2019 का व्रत और त्यौहार
परिवर्तिनी एकादशी व्रत, डोल ग्यारस, जलझूलनी एकादशी


मेष राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन बेहतर रहेगा। आज व्यय की अधिकता रहेगी परन्तु आमदनी सीमित रहेगी। मानसिक तनावों को हावी ना होने दें। विपरीत परिस्थितियों को भी अपने पक्ष में करने की अपनी अद्भुत क्षमता का प्रयोग करें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जल्दबाजी में कोई काम ना करें। कहीं से अप्रत्याशित बुलावा आये तो वहाँ सोच समझ कर जायें, हो सकता है वहाँ कोई आपको हानि पहुँचाने का प्रयास करे या आप अनावश्यक किसी परेशानी में पड़ जायें। जाना नितांत आवश्यक हो तो अपने किसी करीबी को बताकर जायें और किसी को साथ ले लें। अधिक कमाने के चक्कर में किसी के बहकावे में ना आएं। परिवार के साथ बेहतरीन लम्हे गुजारने का आज उमदा मौका है।इस राशि के स्टूडेंट्स किसी प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। लोन से जुड़े कामकाज पूरे होने की संभावना है।स्वास्थ्य आज बेहतरीन रहेगा। जीवनसाथी से अपनेदिल की बातें करने का समय मिलेगा।कोई राज की बात उनको बता सकते हैं। 5 मिनट आंखें बंद करके ध्यान लगाएं, आपका दिन बेहतर गुजरेगा।

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। आज आपके लिए कठिन समय होगा। आपको वांछित परिणाम नहीं मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। वरिष्ठों के साथ किसी भी तरह के तर्क से बचना आपके लिए अच्छा रहेगा। उत्तरार्ध में हालात बेहतर होंगे। जो समर्थन की कमी थी वह अब उपलब्ध होगी। आपके किसी करीबी का स्वास्थ्य, जो आपको देर से परेशान कर रहा था, अब धीरे-धीरे बेहतरी की ओर मोड़ लेगा। आप आध्यात्मिक खोज के लिए तत्पर रहेंगे। बच्चे अपने संबंधित क्षेत्र में सक्रियता से अच्छा प्रदर्शन करेंगे। बनी हुई योजना के अनुसार काम करेंगे तो जल्द ही सफलता प्राप्त होगी। घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। रोजमर्रा के कामों में फायदा और सफलता दोनों मिलेगी। ऑफिस के काम में ज्यादा समय दे पायेंगे। संतान से आपको सहयोग मिलेगा। धन लाभ भी होगा। व्यापार में साझेदारी से बड़ा फायदा हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। आज के दिन ब्राह्मण को कुछ दान करें, स्थिति आपके अनुकूल रहेगी।

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन पहले की अपेक्षा अच्छा रहेगा। आज आपके चल रहे काम में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा जो आपको काफी परेशान करेगा। विपरीत स्थितियों से निपटने के लिए आपको अपनी सोच बदलनी होगी और एक नई रणनीति बनानी होगी। शांत रहें क्योंकि आपको जल्द ही इन समस्याओं का हल मिल जाएगा। कुछ वित्तीय बाधाओं को भी महसूस किया जा सकता है और इस समय के लिए नए निवेश कोटालना बेहतर होगा। यह सब आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है और आप थोड़ा तनाव में आ सकते हैं। जीवनसाथी या परिवार के किसी बड़े की सलाह मददगार साबित होगी। अपने हर काम को सावधानी पूर्वक करेंगे। सहकर्मियों से मदद प्राप्त हो सकती है। पारिवारिक कामों को निपटाने में सफल होंगे।कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति आपकी खासियत को पहचान सकता है, जिनसे आगे आपको मदद मिलती रहेगी। माता के सहयोग से बड़ा काम आपके फेवर में हो सकता है। ऑफिस में सहकर्मी से सतर्क रहें, बॉस से आपकी शिकायत कर सकता है। आज के दिन माता को कुछ गिफ्ट दें, जीवन में माता का सहयोग मिलता रहेगा।

कर्क राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। आर्थिक रूप से संपन्न रहेंगे। आपका सम्मान होगा और ख्याति बढे़गी। व्यापार का विस्तार भी हो सकता है। आपकी मेहनत रंग लाएगी। आपकी मेहनत का फ़ल मिलेगा। जीवनसाथी का साथ आनंददायी समय बीतेगा। परिवार के सदस्यों से सम्बन्ध मधुर रहेंगे। किन्तु संतान या उसकी शिक्षा को लेकर चिंता संभव है। प्रेम सम्बन्ध सुखद रहेगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। आपको बहुत से काम निपटाने पड़ सकते हैं। आपकी ऊर्जा का स्तर कामकाज में आपका सहयोग दे सकता है। कारोबार से जुड़ी कोई बात आपको लगातार परेशान कर सकती है। सामाजिक कार्यों में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। अपने मन और फायदे की बात कहने में जरा भी संकोच नहीं करेंगे। सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। इस राशि के स्टूडेंट्स मेहनत से सब कुछ हासिल कर सकते हैं। आज के दिन मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करें, आपके सभी काम बनेंगे।

सिंह राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। आज के दिन आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। काम में व्यवस्थित रूप से चीजें आगे बढ़ेंगी। यदि आप आयात या निर्यात से जुड़े हैं और विदेश यात्रा के इच्छुक हैं तो आप विदेशी यात्रा भी कर सकते हैं। भविष्य में यह यात्रा अति लाभदायक सिद्ध हो सकती है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। प्रॉपर्टी डीलिंग भी लाभकारी रहेगी। आप घर या कार्यालय के रखरखाव या नवीकरण पर भी खर्च कर सकते हैं। यदि किसी मुद्दे के बारे में आप निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो बड़ों की सलाह लेने में संकोच न करें। नया प्रेम सम्बन्ध अधर में है। अपने नजदीकी लोगों के व्यवहार से आपको थोड़ी समस्या हो सकती है। किसी से बिना सोचे-समझे मन की बात शेयर करने से बचें। दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्रोग्राम बन सकता है।आज अचानक धन लाभ का योग बन रहा है। आपको कुछ मामलों में फैसले लेने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। आज के दिन अनाथालय में कुछ दान करें, पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे।

कन्या राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। कार्यस्थल पर किए गए प्रयास आने वाले दिनों में आपकी सफलता और प्रगति में योगदान करेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय और आनंददायक रहेगा। प्रेमियों के बीच मनमुटाव हो सकता है। आप भौतिक वस्तु प्राप्ति पर खर्च करेंगे। आपके पास कुछ महंगे अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपकी संतुष्टि को बढ़ाएंगे और आपकी सामाजिक स्थिति को बढ़ाएंगे। संपत्ति निवेश या गृह के नवीनीकरण पर पैसा खर्च हो सकता है। व्यावसायिक योजनाएं कामयाब होंगी। प्रेम- प्रसंगों में सफलता मिलेगी। नए लोगों से जान पहचान लाभदायक सिद्ध होगी। मित्रों के साथ आपका दिन हंसी खुशी में बेहतर गुजरेगा। कारोबार में बढ़ोतरी होगी। उत्साह के साथ आपके काम पूरे हो जायेंगे।दूसरे लोगों का मूड समझकर काम करेंगे तो सफल होंगे। गाय को गुड़ खिलाएं, जीवन में आगे बढ़ने के नए आयाम मिलेंगे।

तुला राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन नार्मल रहेगा। व्यावसायिक मोर्चे पर कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। वरिष्ठों को खुश करना मुश्किल हो सकता है। इस अवधि के दौरान कड़ी मेहनत और विनम्र सफलता की कुंजी है। कयासों के लिए समय ठीक नहीं है। पारिवारिक जीवन में अशांति का सामना कर सकता है। भाई-बहनों के साथ तर्क आपको काफी उदास कर सकता है और आप असहाय महसूस कर सकते है। आज आपको ठंड या कुछ अन्य अवरोधक बीमारियों के खिलाफ अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता है जो उपेक्षित होने पर जटिलताओं का कारण बन सकती हैं। नई चुनौतियाँ से दो चार होना पड़ेगा। आप ज्यादातर मामलों में उतावले हो सकते हैं। कुछ मामलों में खुद से असंतुष्ट भी हो सकते हैं। आज ऑफिस में किसी व्यक्ति से थोड़ी बहस हो सकती है। अपनी सेहत का खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत है। ज्यादा मसालेदार भोजन खाने से बचें। भगवान विष्णु के दर्शन करें,आपका मन शांत रहेगा।

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन उत्तम रहेगा। चिकित्सा और व्यर्थ व्यय आपके बजट को असंतुलित कर सकते हैं। आपके परिवार के सदस्यों (विशेषकर आपके बच्चों) का स्वास्थ्य काफी चिंता का कारण हो सकता है। आपको अपने स्वयं के उत्तेजित स्वभाव को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए और अपने परिवार के सदस्यों के भावनात्मक प्रकोपों का सामना चतुराई से करना चाहिए। आपके कुछ दुश्मन आपको परेशानी दे सकते हैं। आपको अपने व्यवसाय के सिलसिले में दूर के स्थान पर जाना पड़ सकता है किन्तु यह यात्रा फलहीन हो सकती है। आप अपने रूटीन में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं। आप किसी अनजान व्यक्ति की मदद कर सकते हैं। जितना समय दोस्तों से मुलाकात में बीतेगा, उतना आपको अच्छा लगेगा। आपके मन में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं, जिससे आपको पॉजिटिव नतीजे मिलेंगे। जरूरतमंद को वस्त्र दान करें, आपके घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।

धनु राशि का राशिफल:-
बड़ी समस्या सुलझाने की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है। आज का दिन भाग्यशाली रहेगा। आपके बच्चे का स्वास्थ्य आपको कुछ परेशान कर सकता है। जीवनसाथी कुछ खर्चीला बन सकता है। कुछ शत्रु आज हावी हो सकते हैं। ये सभी आपको चिंतित कर सकता है। आपको सचेत रहना चाहिए और खुद को शांत बनाए रखना चाहिए। कार्य क्षेत्र में सुधार संभव है। आपकी जिम्मेदारी बढ़ेगी और आर्थिक लाभ के नए स्रोत विकसित हो सकते हैं। जीवन में आगे बढ़ने के मौके आपको मिलेंगे। आज जरुरत पड़ने पर कोई न कोई मदद अवश्य मिलेगी। कोई व्यक्ति आपके करियर की समस्या का सही समाधान निकाल सकता है।रिश्तों में संतुलनकी स्थिति बनी रहेगी। परिस्थितियां आपके फेवर में होगी। मंदिर में हल्दी की एक गांठ चढ़ाएं, सब कुछ बेहतर होगा।

मकर राशि का राशिफल:-
आज आपके करियर में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। व्यवसायी नई साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं। प्रतिद्वंद्वी कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। स्थिर आय आपको व्यावसायिक क्षेत्र में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। संपत्ति सम्बंधित नवीन सौदे को अंतिम रूप दिया जा सकता है। यदि विवाह योग्य आयु है तो विवाह हो सकता है। पारिवारिक जीवन शानदार रहेगा और बच्चे बहुत अच्छा फील करेंगे। स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि आप छोटी-मोटी बीमारियों का सामना कर सकते हैं। यात्रा बेहद फायदेमंद रहेगी। फालतू के खर्चे बढ़सकते हैं। पैसों से जुड़े मामलों में आप परेशान हो सकते हैं। आपके कुछजरुरी काम अधूरे रह सकते हैं। धन लाभ आसानी से नहीं हो पायेगा। बिना बात किसी से उलझन हो सकती है। बेहतर होगा मन को शांत बनाये रखें। जल्दबाजी में काम करने से बचें। सूर्यदेव को नमस्कार करें, आपके रुके हुए सभी काम बनेंगे।

कुंभ राशि का राशिफल:-
आज कुछ कर दिखाने की इच्छा जागेगी। आज आपको सतर्क रहना चाहिए क्योंकि आज आप समस्या का सामना कर सकते हैं। आपकी स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आप भावनात्मक रूप से परेशान भी हो सकते हैं। आपको धैर्य एवं शांति बनाये रखने की आवश्यकता है अन्यथा आप नुकसान उठा सकते हैं। धन की रुकावट के कारण आपको वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह समय नए रिश्ते में जुड़ने के लिए अच्छा नहीं। यदि आप पारिवारिक सदस्यों को पूरा समय दें तो , पारिवारिक जीवन सामान्य तथा जीवनसाथी का मूड खराब नहीं होगा। एक्स्ट्रा इनकम का कोई जरिया शुरू हो सकता है। घर से भी अपना कोई पर्सनल काम शुरू कर सकते हैं। आपकी दिनचर्या में बदलाव आ सकता है। आज किसी जरुरतमंद की मदद करेंगे, तो अच्छा लगेगा। किसी पुराने दोस्त या रिश्तेदार से बातचीत के योग हैं। आज कहीं यात्रा का कार्यक्रम भी बन सकता है| घर से निकलने से पहले भगवान के चरण स्पर्श करके जायें, आपकी यात्रा सुखद रहेगी।

मीन राशि का राशिफल:-
आज माता-पिता के साथ धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं। आप निर्णय लेने की क्षमता के कारण उपलब्ध अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाएंगे। आर्थिक लाभ अर्जित करने के अप्रत्याशित रास्ते भी आपके लिए खुलने की संभावना है। बच्चे थोड़े शरारती हो सकते हैं, जो उनके लिए भी परेशानी का कारण बन सकती है। पढ़ाई में अच्छा करने के लिए उनकी ओर से अधिक केंद्रित और ठोस प्रयासों की आवश्यकता है। जीवन साथी से सम्बन्ध मधुर रहेंगे। महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय पारिवारिक सदस्यों का पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा। स्वास्थ्य शुभ रहेगा। घर में नए मेहमान के आने की संभावना है। आपका मन खुश रहेगा। जीवनसाथी के बीच सामंजस्य बना रहेगा। घर में किसी मित्र के आगमन से खुशी दोगुनी हो जायेगी। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है। कोई बड़ा ऑफर मिलने से धन लाभ हो सकता है। सूर्यदेव को जल में थोड़े चावल मिलाकर अर्पित करें, आपका दिन शुभ रहेगा।

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

                             सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)

                                                    (श्री धाम वृंदावन)
                                            मो.न. +91-8318715381

loading...

Leave a Comment