डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान को लेकर किया बड़ा बयान

America President Donald Trump ने India और Pakistan के रिश्ते को लेकर बड़ा बयान दिया है। Trump ने कहा है कि 2 हफ्ते पहले के मुकाबले दोनों पड़ोसी मुल्कों में तनाव कम हुआ है। उन्होंने साथ में ये भी कहा है कि अगर दोनों देश चाहें तो वे मदद के लिए तैयार हैं। Trump का यह बयान पिछले महीने जी 7 बैठक के दौरान PM Modi से मुलाकात के बाद आई है।

America President Donald Trump  सोमवार को White House में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा ‘ Kashmir को लेकर India और Pakistan के बीच तनाव है। मुझे लगता है 2 सप्ताह पहले के मुकाबले अब दोनों देशों के बीच तनाव कम हुआ है।

Kashmir से Artical 370 हटाए जाने के बाद से India और Pakistan के बीच तल्खी बढ़ गई थी। Trump ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अगर दोनों देश चाहें तो वे मदद करने के लिए तैयार हैं।

जुलाई में Pakistani PM Imran Khan America गए थे। इस दौरान Imran के साथ मुलाकात के दौरान Trump ने Kashmir के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी। भारत ने तुरंत इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। भारत ने कहा कि कश्मीर मुद्दा India और Pakistan का द्विपक्षीय मुद्दा है। इस दौरान Trump ने दावा किया था कि PM Modi ने उन्हें इस मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए कहा था।

Trump के इस दावे को भारत सरकार ने गलत बताया था। Foreign Ministry ने Trump के इस बयान को सिरे से खारिज कर दिया था। इसके बाद PM Modi और Donald Trump की 26 अगस्त को French में G-7 बैठक के दौरान मुलाकात हुई। इस दौरान Donald Trump ने Kashmir को India और Pakistan द्विपक्षीय मुद्दा बताया और कहा कि इसे दोनों देशों को मिलकर हल करना चाहिए।

loading...

Leave a Comment