बुढ़वा मंगल को हनुमानजी के दर्शन के लिए उमड़ा आस्था और श्रद्धा का सैलाब

कानपुर

बुढ़वा मंगल की धूम सोमवार की देर रात से ही मच गई। पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में देर रात मंगला आरती के बाद से मंदिर के पट भक्तों के लिए खोल दिए गए। बजरंगबली का 1.25 लड्डू का भोग लगा। हनुमानजी का दर्शन करने को आस्था और श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। रात में ही लंबी-लंबी कतारें लग गई।

Gold के वर्क के सजे अद्भुत हनुमानजी का दर्शन पाकर भक्त धन्य हो गया। जीटीरोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर, जाजमऊ स्थित टीले वाले मंदिर में भी एक दिन पूर्व से ही पूजा अर्चना का सिलसिला शुरु हो गया। शहर भर के हनुमान मंदिर में सुंदर कांड और भजन संध्या की धूम रहेगी।

पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में सोमवार की रात से भक्तिमय माहौल हो गया। आसपास के जिलों के भक्त बाबा के दर्शन को पहुंचे। रात 12 बजे मंगला आरती के बाद बाबा के द्वार भक्तों के दर्शन को खोले गए तो मंदिर प्रांगण जय-जय हनुमान के घोष से गूंज उठा।

भक्त पनकी कालपी रोड से पैदल परिवार के साथ मंदिर की ओर बाबा के दर्शन को जाते दिखे। रात से ही मंदिर मार्ग पर भंडारा शुरू हो गया। मार्ग बिजली की रोशनी से जगमगा उठा। जगह-जगह भंडारा में भक्तों ने प्रसाद चखा।

पनकी के आसपास के मंदिरों में भी श्रृंगार किया गया। शाम से ही बजरंग बली के गीत गूंजने से माहौल भक्तिमय हो गया। भक्तों की सुरक्षा को लेकर मंदिर के गेटों पर बैरियर लगाए गए। भक्तों के लिए पानी के पाउच का इंतजाम किया गया।

DM City के नेतृत्व में Police रात 9 बजे से ही तैनात हो गया। पनकी Railway Station पर भी Police तैनात कर दी गई। आधा दर्जन मजिस्ट्रेट और पीएसी के साथ एक दर्जन थानों की Police तैनात रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *