जानिए क्या करने से रेलवे यात्रियों को फोन में रिचार्ज करने में करेगा मदद

PM Narendra Modi के एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को नकारने की पहल के तहत रेलवे ने नायाब पहल की है। अगर कोई यात्री Station पर लगी Plastic बोतल क्रशिंग मशीन का उपयोग करता है तो Railway उसके फोन को Recharge करने में मदद करेगा।

Independence Day के अपने भाषण में PM Modi ने राष्ट्र से एकल उपयोग वाले Plastic को खत्म करने और प्राथमिकता पर पानी वाली Plastic की बोतलों का विकल्प खोजने की अपील की थी।

Railway ने निर्देश जारी किया है कि इस वर्ष 2 अक्टूबर से उसके परिसर में एकल उपयोग वाले Plastic का प्रयोग नहीं किया जाएगा। Railway Board के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि स्टेशनों पर 400 Plastic बोतल क्रशिंग मशीन लगाई जाएंगी। अगर कोई यात्री उपयोग करना चाहता है तो उसे मशीन में अपना फोन नंबर डालना होगा और उसका फोन Recharge हो जाएगा।

कितनी राशि का Recharge यात्री को मिलेगा, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। वर्तमान में 128 स्टेशनों पर 160 क्रशिंग मशीनें लगी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी Railway Employees को निर्देश दिए गए हैं कि वे Railway Stations पर इस्तेमाल की जाने वाली सभी Plastic की बोतलों को एकत्र करें और उन्हें री-साइक्लिंग के लिए भेजें।

loading...

Leave a Comment