आज का पंचांग व राशिफल (15.09.2019)

ज्योतिष लेटेस्ट न्यूज़

15 सितंबर 2019, रविवार
विक्रम संवत् २०७६ (शक संवत् – 1941 विकारी)
वार रविवार माह आश्विन
तिथि प्रतिपदा – 12:25:55 तक पक्ष कृष्ण
करण कौलव-12:25:55 तक, तैतिल-25:33:09 तक नक्षत्र उत्तराभाद्रपद-25:44:34 तक
सूर्य व चंद्र से संबंधित जानकारी
सूर्योदय 06:05:44 चंद्रोदय 19:23:59
सूर्यास्त 18:26:52 चंद्रास्त 06:49:59
सूर्य राशि सिंह चंद्र राशि मीन
15 सितंबर 2019 शुभ मुहूर्त
अभिजित मुहूर्त 11:51 से 12:41 तक अमृत काल 20:24 से 22:11 तक
15 सितंबर 2019 का अशुभ मुहूर्त
दुष्टमुहूर्त 16:48:03 से 17:37:27 तक कालवेला/अर्द्धयाम 11:51:36 से 12:41:00 तक
कुलिक 16:48:03 से 17:37:27 तक यमघण्ट 13:30:25 से 14:19:49 तक
कंटक 10:12:47 से 11:02:11 तक यमगण्ड 12:16:18 से 13:48:56 तक
राहुकाल 16:54:13 से 18:26:52 तक गुलिक काल 15:21:35 से 16:54:13 तक
15 सितंबर 2019 का व्रत और त्यौहार
आश्विन प्रारंभ उत्तर, फसली नववर्ष आरंभ असौज सं 1427 प्रारंभ, अशून्यशयन व्रत, द्वितीया श्राद्ध

मेष राशि का राशिफल:-
आज आप माता-पिता के साथ धार्मिक स्थल पर जायेंगे। आप शैक्षिक रूप से बहुत सफल होंगे। आपका नाम और प्रसिद्धि व्यापक होगी। आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और आपका आत्मविश्वास-स्तर भी काफी बढ़ जाएगा। व्यावसायिक क्षेत्र में आप अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों का ध्यान समान रूप से आकर्षित करेंगे। आप एक उच्च जिम्मेदार पद पर आसीन हो सकते हैं। आपकी आमदनी बढ़ेगी और आप उदार अनुलाभ का भी आनंद लेंगे। आपका पारिवारिक-जीवन आनंदमय होगा और आपके बच्चे आपके लिए गर्व का स्रोत बनेंगे। घर में नए मेहमान के आने की संभावना है, जिससे परिवार का माहौल खुशनुमा बन जायेगा। जीवनसाथी से रिश्तों में सामंजस्य बना रहेगा। दोस्त के साथ मूवी देखने की प्लानिंग करेंगे। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है। आपको कोई बड़ा ऑफर मिलने से धन लाभ होगा। किसी खास काम के लिए परिवार के लोगों को आपसे उम्मीद होगी। लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलाएं, धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे।

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज परिवार में मांगलिक आयोजन की रूपरेखा बनेगी। लंबे समय से प्रतीक्षित कानूनी मुद्दे का आकस्मिक निर्णय आपको आश्चर्यचकित करेगा। परिवार आपके लिए प्राथमिक है और आप उन्हें खुश करने के लिए किसी भी हद तक जाएंगे। नौकरी के मोर्चे पर बदलाव या स्थानांतरण के लिए यह अच्छा समय है। नई प्रतिबद्धताओं को बाद में लिया जा सकता है। यात्रा में शामिल हो सकते हैं इसके लिए तैयार रहें। कार्यक्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, आप नए लोगों से मिल सकते हैं। कुछ लोगों द्वारा दिए गए नवीन विचार आपके काम में सहयोग करेंगे। सोशियोलॉजी स्टूडेंट्स के लिए दिन फेवरेबल रहने वाला है। आप अपना समय अध्ययन में लगायेंगे। आपको सफलता मिलेगी। सुबह वर्क आउट से आप चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे। आपको व्यवसाय से जुड़े सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को कामकाज में लाभ मिलेगा। ऑफिस में सब लोग आपके काम करने के तरीके से खुश रहेंगे । मंदिर में दही दान करें, समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज आप अपनी ऊर्जा को अच्छे कार्यों में लगायेंगे। दिन शानदार रहेगा। कठिन समय के बाद आखिरकार आप अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ आराम कर सकते हैं। आप अपनी कड़ी मेहनत और श्रम के लिए इनाम की उम्मीद कर सकते हैं। आपको अपनी नौकरी में पदोन्नति मिलेगी। किन्तु जॉब प्रोफाइल में भी बदलाव हो सकता है। किन्तु ग़लतफहमी के कारण रिश्तों में तनाव आ सकता है। बेहतर होगा प्रेम संबंधों को संबोधित करने से पहले आप सावधानी बरतें। आप किसी सामाजिक काम में हाथ बंटा सकते हैं। इस राशि के सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलने की संभावना है। किसी काम में की गई मेहनत जरूर सफल होगी। नए व्यापार के सिलसिले में की गई यात्रा आज फायदेमंद रहेगी। जीवनसाथी का सहयोग मिलने से आपका मन उत्साह से भरा रहेगा। अगर आप बिजनेस में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर आग बढ़ेंगे, तो आपको अधिक मुनाफा होगा। आज करियर को लेकर आपके मन में कई तरह के सवाल उठेंगे। हालांकि उन सवालों का जवाब आपको जल्द ही मिलेगा। मंदिर में कपूर की डिब्बी दान करें, आपकी मेहनत रंग लायेगी।

कर्क राशि का राशिफल:-
आज कारोबार संबंधी यात्राओं का योग बन रहा है। बिजनेस-पार्टनर या करीबी सहयोगी से समस्या हो सकती है। प्रोफेशन से संबंधित यात्राएँ वांछित परिणाम नहीं दे पायेंगी। नए कार्यस्थल से जुड़ने या नई परियोजनाओं और उपक्रमों को शुरू करने के लिए दिन ज्यादा अनुकूल नहीं है। प्रेमपूर्ण संपर्क यदि कोई हो, तो यह एक बुरा मोड़ ले सकता है और आप में से कुछ लोग बदनामी और अपमान का शिकार हो सकते हैं। यह समय भावनात्मक रूप से परेशान कर सकता है और अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हो सकता है। जीवनसाथी या संतान के कुछ स्वास्थ्य के लिए चिंता हो सकती है। आपको धन की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन किसी अन्य काम की गति धीमी होने से आपकी थोड़ी परेशानी बढ़ सकती है। जीवनसाथी के साथ रिश्ते में नयापन आयेगा। दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्रोग्राम सफल रहेगा। आज घर के बड़े-बुजुर्ग की मदद करने से आपको अच्छा महसूस होगा। रिश्तेदारों में आपकी तारीफ होगी। सेहत ठीक रखने के लिए आप तली-भुनी चीज ना खाएं। ये आपके सेहत पर निगेटिव असर डाल सकती है। मंदिर में इत्र दान करें, आपकी सभी परेशानियाँ दूर होगी।

सिंह राशि का राशिफल:-
जीवनसाथी की सलाह से पैसे का नया स्रोत मिलेगा। आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। इस समय आप जो भी बोलें बहुत सोच समझ कर बोलें। कार्यस्थल पर जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें। आमदनी निरंतर बनी हुई है लेकिन खर्चे भी रहेंगे। आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रह सकती है। पारिवारिक माहौल को अच्छा बनाए रखने के लिए चिंतन करना पड़ेगा। समस्याओं परेशानियों का प्रतिरोध करने की कोशिश करें। आप भरपूर पैसा कमाने में सफल हो सकते हैं। आज उनके साथ बिताये गए कुछ पल आपके रिश्ते को और भी मजबूत बनायेंगे। मित्रों से किसी बात पर बहस होने की संभावना है। आपके अत्यधिक क्रोध से कोई बना हुआ काम बिगड़ भी सकता है, इसलिए आपको अपने गुस्से पर पूर्ण नियंत्रण रखना चाहिए। खुद को मानसिक रूप से फिट रखने के लिये आपको थोड़ा योग करना चाहिए। साथ ही आज के दिन जल्दबाजी में कोई फैसला करने से आपको बचना चाहिए। लक्ष्मी जी की आरती करें, आपकी सभी समस्याओं का निवारण होगा।

कन्या राशि का राशिफल:-
आज कोई घरेलू काम निपटाने में आप सफल रहेंगे। आप मुश्किल हालात जैसे बीमारी या जद्दोजहद से निकलने में सफल होंगे। आत्मशक्ति को इकट्ठा कर अन्दर की सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि करने के लिए समय उत्तम है। पिछली ग़लतियों से सबक़ लें और अनुभवी जनों की सहायता से निर्णय लेना शुभ रहेगा। आर्थिक स्थिति कुछ हद तक सामान्य रहेगी। आज जीवनसाथी के साथ मनोरंजन स्थलों का आनन्द लिया जा सकता है। प्रेम विषयों में स्थिति यथावत बनी रहेगी। मित्र इस समय में आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं। प्रेम-संबंधों के मामले में आपको कोई सुखद सरप्राइज मिलेगा। आज दोस्तों के साथ आउटिंग पर जा सकते हैं। आपको अपार ख़ुशियां मिलेंगी। आज कार्यक्षमता के बल पर आपको आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। नींद पूरी होने के कारण आप शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करेंगे। धन से जुड़ी चिंताएं छूमंतर हो जाएगी। साथ ही रुके हुए धन की प्राप्ति भी हो सकती है। माता-पिता के सहयोग से जीवन में आगे बढ़ेंगे। गौ माता की सेवा करें, आपको धन लाभ होगा।

तुला राशि का राशिफल:-
आज आपको मित्रों से कुछ बेहतर सलाह मिलेगी। यात्राएं अधिक हो सकती हैं। आपको अपने वरिष्ठों और आधिकारिक से सहायता और पुरस्कार प्राप्त हो सकते हैं। आप अपने कार्य स्थल पर प्रशंसा के पात्र रहेंगे जो आपकी संतुष्टि को बढ़ाएगा। आर्थिक सन्दर्भ में त्वरित पैसा बनाने की योजनाओं या आकर्षक प्रस्तावों से दूर रहना बेहतर है। इससे आने वाले महीनों में समस्या हो सकती है। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ गलतफहमी घरेलू माहौल को कड़वा बना सकती है। अगर किसी को प्रपोज़ करने की योजना है तो ऐसा करने के लिए यह एक आदर्श समय नहीं है। आपके बच्चों का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण हो सकता है। आप उस सलाह को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करेंगे। सेहत के लिहाज से दिन कुछ ढीला रहेगा। काम में आपका मन ज्यादा नहीं लग पायेगा। आज आपको किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करने से बचना चाहिए। आर्थिक रूप से किसी की मदद करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सामने वाला व्यक्ति उस मदद के लायक है भी या नहीं। किसी बड़ा निवेश से पहले किसी अनुभवी की सलाह लेना बेहतर रहेगा। फिजिक्स स्टूडेंट्स के लिए दिन सामान्य रहने वाला है। दाम्पत्य संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करें, आपका दिन बेहतर रहेगा।

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आज आप व्यापार में योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे। आज आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में सुधार होगा और आपको यश की सहज प्रगति होगी। व्यवसाय में उन्नति और आपकी वित्तीय स्थिति में काफी सुधार संभव है। आपको अपने वरिष्ठों से पूरा सहयोग मिलेगा और आप खुशहाल जीवन व्यतीत करेंगे। आपका स्वास्थ्य शुभ रहेगा और आप अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ अच्छे समय का आनंद लेंगे। आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपके जीवन को अधिक आरामदायक बनाएंगे। आपके परिवार में कुछ समारोह हो सकते हैं। जीवन में सुख की प्राप्ति होगी। आज घर-परिवार का वातावरण अच्छा बना रहेगा। आध्यात्मिकता की ओर आपका रुझान हो सकता है। आज उच्चाधिकारी आपसे प्रसन्न होंगे। घर पर मेहमानों का आगमन हो सकता है। आज करियर में आपको कोई बड़ी सफलता हासिल होगी। साथ ही आपका सकारात्मक रवैय्या आस-पास हर चीज़ को बेहतर बनायेगा। महिलाएँ अपने बच्चों के साथ बेहतर समय बिताएगी। दोनों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे। अपने गुरु का आशीर्वाद लें, धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।

धनु राशि का राशिफल:-
नौकरीपेशा लोगों के लिए आज का दिन लाभकारी है। व्यवसाय में उन लोगों के लिए यह एक अनुकूल अवधि है और आप एक नयी साझेदारी में प्रवेश कर रहे हैं। व्यावसायिक और आर्थिक परियोजनाएं उचित विचार और परिश्रम के बाद ही पूर्ण और संपन्न होंगी। आप महत्वपूर्ण लोगों को प्रभावित एवं उनसे संपर्क स्थापित कर पायेंगे। वित्तीय रूप से दिन अच्छा है लेकिन आपको अपने खर्च को नियंत्रित करने की अति आवश्यकता है। आपके प्रेम सम्बन्ध का आपके जीवनसाथी को पता चल सकता है। इसके परिणाम वश आपको अपमान एवं जीवनसाथी के क्रोध का भाजन बनना पड़ सकता है। माता –पिता से कुछ मतभेद हो सकते है। उन्हें काम से जुड़ी कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। सही योजना के तहत आप अपने करियर में बदलाव लाने में सफल होंगे। आप ऑफिस की चुनौती का सामना करने में सक्षम रहेंगे। आपका खुशनुमा व्यवहार सबको प्रभावित करेगा। जीवनसाथी के साथ डीनर करने का प्रोग्राम बनायेंगे। रिश्तों में मिठास आयेगी। आप सामाजिक स्तर पर लोगों की मदद करेंगे। इस राशि के मीडिया के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। मंदिर के प्रांगण में कोई फूल वाला पौधा लगाएं, आपके सभी काम बनेंगे।

मकर राशि का राशिफल:-
आज आपको सगे संबंधियों से आर्थिक मदद मिलेगी। जटिल समस्याओं का समाधान मिलेगा। व्यावसायिक रूप से दिन अच्छा रहेगा। नौकरीपेशा जातकों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आप अपने विचारों को दूसरों के समक्ष सही ढ़ंग से प्रस्तुत कर पाएंगे। परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से नौकरी की तलाश करने वाले या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों को अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी। व्यवसाय विस्तार की योजना बनेगी। आप अपने समर्पण और कड़ी मेहनत से दूसरों से आगे रहेंगे। पारिवारिक जीवन सामंजस्यपूर्ण होगा। करियर में भी आपको अपने गुरु का सहयोग प्राप्त होगा। आप जीवन में आगे बढ़ेंगे। अपनी सेहत बेहतर बनाने के लिए सुबह में टहलें। साथ ही नकारात्मक चीज़ों से आपको बचे रहना चाहिए। आज कोई नकारात्मक सोच आपको परेशान कर सकती है। आपको अपना ध्यान आध्यात्मिक पुस्तकें पढ़ने पर लगाना चाहिए। लेन-देन के मामलों में आप सावधानी से काम लें। ऑफिस में अधिक काम होने पर सहयोगियों से मदद लेने में संकोच न करें। जरुरतमंद को वस्त्र दान करें, आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

कुंभ राशि का राशिफल:-
आज आपको किसी दोस्त से उपहार मिल सकता है। आपकी इच्छाशक्ति बढ़ेगी और आप उत्साहपूर्वक अपने कार्यों को अंजाम देंगे। भाग्य का साथ होने से रुकी हुई परियोजनाएँ प्रगति करेंगी और सकारात्मक विकास भी होगा। वित्तीय मामले आसानी से आगे बढ़ेंगे और आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी सामने आ सकता है। सुविचारित निर्णय भविष्य में लाभ देंगे। कोशिश करें और किसी भी लंबित संपत्ति मामले को अदालत से बाहर सुलझाएं। परिणाम आपके पक्ष में रहेगा। आप में से कुछ एक नई साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं। एकल को एक आकर्षक प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है। परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। दाम्पत्य जीवन में सामंजस्य बेहतर बना रहेगा। सेहत के लिहाज से आप चुस्त-दुरूस्त रहेंगे। विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए शिक्षकों का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। आज कुछ लोग आपसे प्रभावित होंगे। आपको किसी कॉन्टेक्ट से फायदा हो सकता है। आज आपके अंदर कॉन्फिडेंस ज्यादा रहेगा। मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं, जीवन में लोगों का सहयोग मिलता रहेगा।

मीन राशि का राशिफल:-
आज आप अपनी कामयाबी को लेकर आश्वस्त रहेंगे। चुनौतियों और कठिनाइयों के बीच आपको प्रगतिशील रास्ता खोजना पड़ सकता है। अथक परिश्रम द्वारा आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे। बेकार की गतिविधियों में अपना समय और ऊर्जा बर्बाद न करें। वित्तीय निर्णय लेते समय अपने खर्चो का ध्यान रखें। हस्ताक्षर करने से पहले सभी कानूनी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें। आपको समय-समय पर मित्रों और शुभचिंतकों का समर्थन मिलता रहेगा। घरेलू जीवन खुशहाल रहेगा और बच्चे भी आपको आनंदित करेंगे। नौकरीपेशा लोगे खूब तरक्की करेंगे। परिवार वालों के साथ धार्मिक यात्रा की योजना बनायेंगे। आपको व्यापार में मुनाफा होने की उम्मीद है। आपका स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा बेहतर रहेगा। दाम्पत्य जीवन में सलाह-मशविरा से आगे बढ़ने से आपके बीच अंडरस्टैन्डिंग बढ़ेगी। मैथ्स स्टूडेंट्स के लिए दिन शानदार रहेगा। किसी टॉपिक में आ रही प्रॉब्लम्स का हल आपको आसानी से मिल जायेगा। कन्या के पैर छूकर आशीर्वाद लें, जीवन में आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी।

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

                          सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)

                                                 (श्री धाम वृंदावन)
                                           मो.न. +91-8318715381

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *