हमजा बिन लादेन पर था एक मिलियन डॉलर का इनाम

Uncategorized

America ने अलकायदा संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन पर फरवरी 2019 में एक मिलियन डॉलर का इनाम रखा था। अमेरिकी Foreign Ministry ने उसको अलकायदा का उभरता हुआ नेता बताया था। हमजा जिहादी शहजादे के रूप में जाना जाता था।

Foreign Ministry ने कहा था कि हमजा पिता लादेन की मौत का बदला लेने के लिए America और उसके सहयोगी देशों पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी महीने में सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी। ओसामा ऐबटाबाद में दो मई 2011 में America के नेवी सील कामांडो की कार्रवाई में मारा गया था।

America ने 2017 में हमजा को वैश्विक आतंकी घोषित किया था। 2015 में अलकायदा के तत्कालीन नेता अल-जवाहिरी ने कहा था कि हमजा ने अलकायदा ट्रेनिंग कैंप, असादत काएदत अल जिहाद से प्रशिक्षण हासिल किया है। जवाहिरी ने उन्हें मुजाहिद बताया। उसी साल 14 सितंबर को जारी संदेश में हमजा का परिचय शेख के रूप में कराया गया।

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि ऐसी संभावना है कि हमजा Pakistan-Afghanishtan सीमा से अपनी गतिविधियों को संचालित कर रहा था। उसे अलकायदा के अगले सरगना के तौर पर तैयार किया जा रहा था।

2017 में FBI के एजेंट रहे अली सौफान ने बताया था कि हमजा के 4 Audio Massage Record किए गए। वह कह रहा है कि America के लोगों हम आ रहे हैं। तुमने मेरे पिता, इराक और Afghanistan के साथ जो किया उसका बदला लेने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *