मायावती को लगा झटका, राजस्थान के विधायको ने बदली पार्टी

राजस्थान

 Rajasthan में BSP के सभी 6 विधायकों ने सोमवार को सत्तारूढ़ दल कांग्रेस का ‘हाथ’ थाम लिया। उन्होंने सोमवार रात Congress में विलय का पत्र विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को सौंप दिया। जोशी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बसपा के विधायकों ने मुझे पत्र सौंपे हैं।

विधायक राजेंद्र सिंह, जोगेंद्र सिंह अवाना, वाजिब अली, लखन सिंह मीणा, संदीप यादव तथा दीपचंद ने कहा कि वह अपने विधायक दल का Congress में विलय कर रहे हैं। Congress के एक नेता ने कहा- ‘बसपा के सभी 6 विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निरंतर संपर्क में थे और सोमवार को वह Congress में शामिल हो गए।

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में Congress के 100 विधायक हैं। राष्ट्रीय लोक दल के एक विधायक का भी Congress को समर्थन हासिल है। इसके अलावा 13 में 12 निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन दिया है। दो सीटें अभी रिक्त हैं।

2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में Congress को कुल 99 सीटें मिली थी। जबकि BJP को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। इस चुनाव में Congress सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन पूर्ण बहुमत से एक सीट कम रह गई।

Congress ने BSP और निर्दलीय विधायकों की मदद से अपनी सरकार बनाई थी।बसपा के सभी 6 विधायकों के Congress में शामिल होने के बाद अब गहलोत सरकार अपने दम पर पूर्ण बहुमत वाली सरकार हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *