आज का पंचांग व राशिफल (25.09.2019)

ज्योतिष लेटेस्ट न्यूज़

25 सितंबर 2019, बुधवार
विक्रम संवत् २०७६ (शक संवत्-1941 विकारी)
वार बुधवार माह आश्विन
तिथि एकादशी-14:10:35 तक पक्ष कृष्ण
नक्षत्र पुष्य-08:52:46 तक करण बालव-14:10:35 तक, कौलव-24:41:03 तक
सूर्य व चंद्र से संबंधित जानकारी
सूर्योदय 06:10:42 चंद्रोदय 27:06:00
सूर्यास्त 18:14:51 चंद्रास्त 16:00:59
सूर्य राशि कन्या चंद्र राशि कर्क
25 सितंबर 2019 शुभ मुहूर्त
अभिजित मुहूर्त कोई नहीं अमृत काल 29:14+ से 30:41+ तक
25 सितंबर 2019 का अशुभ मुहूर्त
दुष्टमुहूर्त 11:48:38 से 12:36:55 तक कालवेला/अर्द्धयाम 06:58:58 से 07:47:15 तक
कुलिक 11:48:38 से 12:36:55 तक यमघण्ट 08:35:32 से 09:23:48 तक
कंटक 16:38:18 से 17:26:35 तक यमगण्ड 07:41:13 से 09:11:44 तक
राहुकाल 12:12:47 से 13:43:18 तक गुलिक काल 10:42:15 से 12:12:47 तक
25 सितंबर 2019 का व्रत और त्यौहार
इंदिरा एकादशी व्रत, यती-सन्यासी श्राद्ध, द्वादशी श्राद्ध

मेष राशि का राशिफल:-
आज शिक्षा के क्षेत्र में आपको उन्नति मिलेगी। अपने आप को साबित करने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। वरिष्ठों को खुश करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस अवधि के दौरान कड़ी मेहनत और विनम्र स्वाभाव ही सफलता की कुंजी है। सुनिश्चित करें कि कोई आपका विरोध न कर पाए, अन्यथा कठिन निर्णय आपकी प्रगति को अवरुद्ध कर सकते हैं। कयासों के लिए समय ठीक नहीं है। जीवनसाथी के व्यवहार के चलते पारिवारिक जीवन अशांतिपूर्ण हो सकता है। भाई-बहनों के साथ तर्क आपको काफी उदास कर सकता है और आप असहाय महसूस कर सकते है। ठंड या कुछ अन्य अवरोधक बीमारियों के खिलाफ आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता है। किसी दूसरे का उत्साह देखकर आप उत्साहित होंगे। इस राशि के स्टूडेंट्स अगर किसी नये कोर्स में एडमिशन लेना चाह रहे हैं, तो आज का दिन शुभ है। आपको कारोबार में धन लाभ होगा। साहित्य से जुड़े लोगों को उनकी काबिलियत के लिए सम्मानित किया जायेगा। सोसाइटी में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। दूसरों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करेंगे। बॉस आपकी परफॉरमेंस से खुश होकर आपको कोई अच्छा-सा गिफ्ट देंगे। सूर्यदेव को नमस्कार करें, आपका दिन बेहतर रहेगा।

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज आपको अचानक धन लाभ होगा। चौतरफा सफलता के लिए यह अच्छा समय है। पैतृक मामलों से संबंधित झगडा खत्म हो सकता है। सामाजिक प्रतिष्ठा प्राप्ति के लिए समय प्रतिकूल है। आपकी बेचैनी आपको आध्यात्मिक गुरुओं या प्रचारकों के साथ उच्च संपर्कों के लिए प्रेरित करेगी। नई परियोजनाओं को अमल में लाने का प्रतिकूल समय है। व्यवसाय में आज आपको अपने उद्यमों में बढ़ावा मिलेगा और नई शाखाएं स्थापित करेंगे। आज आप किसी नए काम की शुरूआत करने के बारे में विचार करेंगे। जीवनसाथी आपके विचारों से सहमत होगा। आपका रिश्ता मजबूत होगा। अपनी डेली रूटीन में आप कुछ बदलाव कर सकते हैं। किसी पुराने कामकाज सेआपको लाभ हो सकता है। कई योजनाएँ आज समय से पहले पूरी हो जायेंगी। परिवार का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी-खासी सफलता मिलेगी। अपनी ऊर्जा से आप बहुत कुछ हासिल कर लेंगे। गायत्री मंत्र का जप करें, रिश्ते बेहतर होंगे।

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज आपका स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा अच्छा रहेगा। आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि आपके गुप्त शत्रु आपकी छवि को धूमिल करने के लिए सक्रिय रूप से आपके खिलाफ काम करेंगे। आपको सावधान रहना चाहिए, अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। सकारात्मक पक्ष में आप इस अवधि के दौरान अच्छी भौतिक समृद्धि का आनंद लेंगे और आपके पेशे के संबंध में कुछ यात्राएं हो सकती हैं। किन्तु आपके परिवार के सदस्यों के साथ संबंध तनाव में आ सकते हैं और आप इसका दुष्परिणाम भुगत सकते है। माता-पिता अपने बच्चों को खूब सारा प्यार देंगे। सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के लिए दिन शानदार रहने वाला है। आपको अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही संगीत के क्षेत्र से जुड़े लोगों को तरक्की के कई नये रास्ते नजर आयेंगे। आज दोस्तों के साथ मिलकर पार्टी करेंगे। जीवनसाथी आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे। आज आप कोई नॉबल पढ़ सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। कुल मिलाकर आपका दिन बढ़िया रहने वाला है। मंदिर में गुड़ दान करें, दोस्तों के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे।

कर्क राशि का राशिफल:-
आज शाम आप घर पर पार्टी का प्लान बनायेंगे। अत्यधिक फिजूलखर्चीं वित्तीय कठिनाइयों को दावत दे सकती है। आप चिड़चिड़े महसूस करेंगे और आपके आत्मविश्वास का स्तर गिर सकता है। आपके गुप्त शत्रु आपके विरुद्ध काम कर सकते हैं और आपकी चिंताओं का कारण बन सकते है। नया उद्यम शुरू करने या किसी भी सौदे को अंतिम रूप देने के लिए अच्छा समय नहीं है। आपके बच्चों का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण हो सकता है। पारिवारिक सदस्यों आप से अत्यधिक अपेक्षाएं रखेंगे। आज किसी बात को लेकर आप गलतफहमी में पड़ सकते हैं। बिजनेस में कठिन दौर का योग बन रहा है। किसी मसले में राय देने से पहले आप विचार कर सकते हैं। किसी काम में भागदौड़ के चलते आपको थोड़ी थकान महसूस होगी। आपको आराम करने की जरूरत है। संतान के साथ विवाद होने की संभावना बन रही है, लेकिन जीवनसाथी के साथ आपके संबंध ठीक रहेंगे। ऑफिस का माहौल भी अच्छा बना रहेगा। चिड़ियों को दाना खिलाएं, आपकी सभी परेशानियों का निवारण होगा।

सिंह राशि का राशिफल:-
आज स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट आ सकती है। कार्यस्थल पर अंतिम मिनट में लिए गए निर्णय कार्यशैली में बदलाव ला सकते हैं। आज आप सफलता प्राप्त करेंगे। बेहतर स्वास्थ्य हेतु तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। आज आपको परिवार और व्यापार में संतुलन बनाने की आवश्यकता पड़ सकती है।आप रिश्तेदारों की शादी के लिए सहायता या अन्य कार्यों में भी सक्रिय रहेंगे। पानी की कमी से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऑफिस में अपने काम की प्रशंसा के लिये आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। व्यापारी वर्ग को धन लाभ के मौके मिलेंगे। शाम को दोस्तों के साथ मूवी देखने का प्लान बनायेंगे, जिससे आपका कोई जरूरी काम अटक सकता है। संतान की तरक्की से आपखुश होंगे। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। आप अपने काम की नये सिरे से शुरुआत कर सकते हैं। सूर्यदेव को जल चढ़ाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा।

कन्या राशि का राशिफल:-
आज किसी मित्र की मदद से आपके काम बनेंगे। आज आप अपने सभी प्रयासों में सफल होंगे और प्रभावशाली स्थिति की ओर बढ़ेंगे। आपकी कुछ इच्छाओं की पूर्ति होगी और आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं। आपका पारिवारिक जीवन आरामदायक परिवेश से खुश रहेगा और सामाजिक रूप से आप अधिक लोकप्रियता हासिल करेंगे। रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ आपके संबंध अधिक सौहार्दपूर्ण बनेंगे। आप सामाजिक समारोहों में आकर्षण का केंद्र बनेंगे। अपने कॉन्फिडेंस के दम पर आप हर काम में सफल होंगे। कला या किसी रचनात्मक काम में आपका रूझान बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन में खुशियाँ बरकरार रहेगी। कुछ नए दोस्त बनने की संभावना है। आज भाग्य आपको कुछ अच्छे मौके देगा। आपको उनका पूरा-पूरा फायदा उठाना चाहिए। हेल्थ के मामलेमें आप फिट रहेंगे। ऑफिस में आपको अपनी राय रखने का पूरा मौका मिलेगा। सीनियर आपकी योजना से काफी प्रभावित होंगे। आपको बिजनेस में मुनाफा होगा। विष्णु जी को प्रणाम करें, सफलता आपके कदम चूमेगी।

तुला राशि का राशिफल:-
आज कामकाज को जल्द निपटाने का नया तरीका मिलेगा। आज आपकी लोकप्रियता में वृद्धि संभव है। इस अवधि के दौरान कुछ यात्राएं हो सकती है।आपके द्वारा अपनी पूरी कार्य क्षमता का प्रयोग आपको हर हल में सफल बनाएगा। आज आप शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाएंगे। प्रेम संबंधों के लिए समय शुभ नही है। आपको अपने जीवनसाथी का ख्याल रखने की जरुरत है। भाई- बहनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते है। आप में से कुछ को ह्रदय की समस्या परेशान कर सकती है। दोस्तों के साथ संबंधों में सुधार आयेगा। भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। आज सेहत के प्रति आपको सावधान रहने की जरूरत है। तली-भुनी चीजों को खाने से आपको बचना चाहिए। भविष्य को बेहतर बनाने की कोशिशें सफल हो सकती हैं। छोटे बच्चे माता-पिता के साथ कहीं घूमने जायेंगे। व्यापार में जबरदस्त वृद्धि होगी। बाहर के किसी व्यक्ति को आपकी बात बुरी लग सकतीहै। अनजान व्यक्ति से बेवजह बोलने से आपको बचना चाहिए। जरूरतमंद को भोजन कराएं, आपके साथ सब अच्छा होगा।

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आज आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से उच्च अध्ययन के लिए प्रवेश पाने वाले सफल होंगे। लंबे समय से चली आ रही जटिल समस्याओं का समाधान पाएंगे। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा, लेकिन आपको अपने खर्चों पर संयम रखने की भी आवश्यकता है। बेकार की गतिविधियों पर समय और ऊर्जा खर्च न करें। अगर आप अविवाहित हैं, तो आपको शादी के अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। आप अच्छे स्वास्थ्य में रहेंगे लेकिन कुछ को बुखार परेशान कर सकता है। आप अपने शुभचिंतकों के सहयोग का आनंद लेंगे। भाई-बहन आपके काम में सपोर्ट करेंगे, जिससे आपका काम समय रहते पूरा होगा। आपको किस्मत का साथ मिलेगा। आप आज मौज-मस्ती के मूड में रहेंगे। कुछ लोग आपके लिए खास साबित होंगे। उनके प्रति आपकाविश्वास मजबूत होगा। खुद को सही साबित करने का आज दिन अच्छा है। बिजनेस में किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात होगी। इससे आपको फायदा मिलेगा। अपने गुरु को प्रणाम करें, आपको लाभ ही लाभ होगा।

धनु राशि का राशिफल:-
आज आय के नए स्रोत सामने आयेंगे। आप महत्वाकांक्षी उद्यम में प्रवेश कर सकते है और यह आर्थिक रूप से फायदेमंद साबित होगा। यदि आप उच्च अध्ययन, नौकरी या व्यवसाय के लिए विदेश जाना चाहते है, तो आपको स्वयं के प्रयासों से सफलता मिलेगी। व्यापार में शामिल लोग किसी पुराने मित्र की मदद ले सकते हैं। राजनीति या सामाजिक कार्यों से जुड़े लोग खुद को दृढ़ता से स्थापित करेंगे। धन संबंधी मामले आसानी से आगे बढ़ेंगे और आप अच्छा मुनाफा भी कमाएंगे। पारिवारिक संदर्भ में आप अपने परिवार के सुखमय जीवन के लिए भौतिक वस्तुओं पर भी खर्च करेंगे। ऑफिस का काम रोज की तुलना में बेहतर तरीके से पूरा होगा। जीवनसाथी आज आपकी बहुत तारीफ करेंगे। मन में प्रसन्नता बनी रहेगी। शाम को घर पर मेहमानों के आने से घर के माहौल में परिवर्तन आयेगा। कई योजनाएँ समय से पूरी होंगी। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी-खासी सफलता मिलेगी। आज आपको माता-पिता का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। सेहत के मामले में सब कुछ बेहतर रहेगा। गाय को रोटी खिलाएं, धन में वृद्धि होगी।

मकर राशि का राशिफल:-
आज आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव हो सकती है। व्यवसाय में नवीन विचारों के कारण अंतिम मिनट में बदलाव किए जा सकते है। आज आप लगातार यात्रा करेंगे। आज अपने आप को तनाव न दें। आप परिवार और व्यापार में संतुलन स्थपित करने का प्रयास करेंगे। समाज में आपकी भूमिका, रिश्तेदारों की शादी के लिए सहायता करके आप सामाजिक रूप से सक्रिय बने रहेंगे। छोटे भाई-बहनों को स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। काम ज्यादा और लाभ कम, इस तरह की समस्या भी उत्पन्न होने की संभावना है। वाहन चलाते समय आपको सावधानी रखने की जरूरत है। आप किसी काम के लिए जितना ज्यादा प्रयास करेंगे, काम उतना ही बेहतर तरीके से होगा। कारोबारी किसी साझेदारी के मसले में अपनों से सलाह लेकर काम करेंगे, तो ही फायदा होगा। पिता को घुटनों से जुड़ी परेशानी हो सकती है। कुलमिलाकर आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। विष्णु जी को फूल अर्पित करें, पारिवारिक जीवन सुखद बना रहेगा।

कुंभ राशि का राशिफल:-
आज कारोबार में लाभ के मौके मिलेंगे। काम में आने वाली सामान्य कठिनाइयों के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना अपनी सामान्य गति से चलते रहें। थोड़ा सा चतुर होना आपके लिए बेहतर परिणाम दे सकता है, जहां तक करीबी लोगों से लंबित बकाया की वसूली का संबंध है तो इस संदर्भ में आज आप भाग्यशाली हो सकते हैं। एक बड़ा सौदा अंतिम रूप ले सकता है। आप अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ बाहर घुमने जा सकते है। आप अपने प्रियजनों के साथ कुछ यादगार क्षणों का आनंद ले सकते है। शैक्षणिक कार्यों में आपका मन लगेगा| राजनीति के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता मिलेगी। परिवार में धार्मिक आयोजन की रूपरेखा बनेगी। घरेलू काम को निपटाने में आप सफल रहेंगे। सही योजना के तहत अपने करियर में बदलाव लायेंगे। आपका कोई जरूरी काम आज पूरा हो जायेगा। सेहत के मामले में आप खुद को फीट महसूस करेंगे। नौकरी-पेशा लोगों को मनचाहा ट्रांसफर मिलेगा। शाम को भगवान के दर्शन के लिए मंदिर जायेंगे। जरूरतमंद को भोजन कराएं, आपका दिन ख़ुशी भरा बीतेगा।

मीन राशि का राशिफल:-
आज का दिन किसी महत्वपूर्ण काम के लिए शुभ है। आज ग्रह स्थिति आपकी सोच को कुछ भ्रमित कर सकती है और आप अनिश्चित, स्वच्छंद और जिद्दी हो सकते हैं। आप शत्रु की कूटनीति के शिकार भी हो सकते है। आर्थिक संदर्भ में आई आकस्मिक परेशानी के कारण आप परेशान और तनाव की स्थिति में रह सकते हैं। यदि आपको अपनी आंखों की दृष्टि से कोई असुविधा है, तो आपको चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। आपके परिवार के सदस्यों के साथ संबंध तनाव में आ सकते हैं जिसके लिए आप दुखी महसूस कर सकते है। आप अपने आसपास के लोगों के साथ उदार रहेंगे। आपके अच्छे अनुभव से साथी आपसे कुछ सलाह लेंगे। इससे आपको ख़ुशी महसूस होगी। आज घर पर मेहमानों का आगमन होगा। सबके साथबातचीत में ज्यादातर समय यूं ही बीत जायेगा। बच्चे छुट्टी का आनंद उठायेंगे। अपने दोस्तों के साथ किसी पार्क में खेलने जायेंगे। व्यापार के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पड़ सकती है। आपकी यात्रा मंगलमय रहेगी। मंदिर में शहद की शीशी दान करें, सबके साथ संबंध बेहतर होंगे।

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

              सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)

                              (श्री धाम वृंदावन)
                     मो.न. +91-8318715381

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *