आज वायुसेना को मिलेगा पहला राफेल फाइटर जेट

Defense Minister Rajnath Singh फ्रांस पहुंच गए हैं। आज विजयदशमी के सुअवसर पर भारत को पहला राफेल Rafale fighter jet मिलजाएगा। इसके साथ ही Pakistan के खिलाफ वायुक्षेत्र में भारत के दबदबे की शुरआत का दौर शुरू होगा।

सोमवार को Defense Minister Rajnath Singh तीन दिवसीय पर रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंध और गहरे होने को लेकर आशान्वित हैं। वह मंगलवार को पेरिस में फ्रांस के President Emmanuel Macron से मुलाकात करेंगे और फिर बोरडेक्स शहर के लिए रवाना होंगे।

वह मंगलवार को बोरडेक्स के पास स्थित मेरीनैक एयरबेस पर आधिकारिक रूप से पहला राफेल विमान हासिल करेंगे। Air Force की ओर से नवनियुक्त उप वायुसेना प्रमुख एचएस अरोड़ा उनके साथ होंगे। वायुसेना दिवस और दशहरे के कारण यह मौका और भी खास हो जाएगा।

Defense Minister पहले विमान को स्वीकार करने के दौरान भारतीय परंपराओं के अनुरूप विजयदशमी पर शस्त्र पूजन भी करेंगे। इस अवसर पर भारत के Defense Minister Rajnath पहले राफेल की पहली उ़़डान का हिस्सा बनेंगे।

उनका राफेल विमान योजना के अनुसार एक फ्रेंच पायलट ही उ़़डाएगा। भारत के लिए खासतौर पर बनाए गए इस विमान की टेल पर RB-01 लिखा हुआ है। यह टेल नंबर Indian Air Force के नवनियुक्त प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर है।

loading...

Leave a Comment