जानिए क्यों गुरुग्राम में बेची जा रही है इतनी महंगी सीएनजी

नई दिल्ली

Delhi-NCR में CNG सबसे ज्यादा महंगी मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में बेची जा रही है। Delhi के मुकाबले गुरुग्राम में CNG के दाम 12.90 रुपये प्रति किलो अधिक हैं। संबंधित अफसरों का कहना है कि हिन्दुस्तान सिटी गैस खुले बाजार से CNG खरीदती है और उसके बाद Tax लगने के कारण महंगी है।

अफसरों का कहना है कि दिल्ली-गुरुग्राम में CNG की दर में पहले 5 रुपये का फर्क था और अब बढ़ते-बढ़ते 12.90 रुपये तक बढ़ गया है। ऐसे में इसका खामियाजा ग्राहकों को भुगतना पड़ रहा है। Delhi में 46.60 रुपये प्रति किलो और फरीदाबाद में 45.08 रुपये प्रति किलो की दर से CNG बिक रही है।

गुरुग्राम में 26 CNG पंप हैं, ज्यादातर पंप HCG कंपनी के हैं,जबकि 2 पेट्रोल पंप आईजीएल कंपनी के भी हैं। वाहन चालकों का कहना है कि यहां पंप पर काफी भीड़ रहती है, घंटों लाइन में लगने के बाद CNG भरवानी पड़ती है और वह भी महंगी।

सेक्टर-31 स्थित HCG के CNG पंप मैनेजर पुरुषोत्तम ने बताया कि 15 दिन पहले ही CNG के दामों में 50 पैसे ही बढ़ोतरी की गई है। रोजाना पंप पर 22 से 25 हजार तक वाहन 24 घंटे में आते थे। लेकिन CNG के दाम बढ़ने के कारण लोग Delhi से CNG भरवाने लगे हैं। इससे मिलेनियम सिटी में इन दिनों रोजाना 2 हजार किलो CNG गैस की कम ब्रिकी हो रही है। यानी रोजाना तकरीबन 500 कम वाहन CNG भरवाने आ रहे हैं।

हमारी कंपनी को CNG खुले बाजार से खरीदनी पड़ती है। इसी कारण CNG Delhi-NCR में सबसे मंहगी है। खुले बाजार से CNG खरीदने के बाद राज्य सरकार को टैक्स भी देना पड़ता है। Delhi में टैक्स भी नहीं है। इसीलिए वहां पर सस्ती गैस मिलती है।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *