अयोध्या मामले की कल पूरी हो जाएगी सुनवाई, जाने पूरा मामला

नई दिल्ली

आज मंगलवार को 39वें दिन की सुनवाई शुरू हो गई है। कल सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अपील पर बहस पूरी कर ली थी आज हिंदू पक्ष को उसकी दलीलों का जवाब दे रहा है। इस बीच मुख्‍य न्‍यायाधीश ने साफ कर दिया है कि कल 40वें दिन इस मामले में अंतिम सुनवाई होगी ऐसे में हर हाल में बहस पूरी कर ली जाए।

कल विवादित भूमि पर मस्जिद का दावा करते हुए मालिकाना हक की मांग कर रहे मुस्लिम पक्ष से Supreme Court ने तल्‍ख सवाल पूछे थे। शीर्ष अदालत ने पूछा था कि यदि वहां हिंदुओं को पूजा करने का अधिकार था तो क्या इससे मुस्लिमों के एकाधिकार का दावा कमजोर नहीं हो जाता? इस पर मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन झल्‍ला गया और उन्‍होंने कहा कि अदालत सिर्फ उन्‍हीं से सवाल क्‍यों करती है।

Supreme Court में इस मामले की सुनवाई अंतिम दौर में है। अगले कुछ दिनों में इस पर फैसला आने की संभावना को देखते हुए अयोध्या में सुरक्षा इंतजामों कड़े कर दिए गए हैं। जिले में 10 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। इस बीच किसी भी विवाद से बचने के लिए जिला प्रशासन ने दीपोत्सव पर विश्व हिंदू परिषद को अयोध्या में विवादित स्थल पर दीपदान करने की इजाजत नहीं दी है। इससे संतों एवं विश्व हिंदू परिषद के नेताओं में आक्रोश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *