आज का पंचांग व राशिफल (18.10.2019)

ज्योतिष लेटेस्ट न्यूज़

18 अक्टूबर 2019, शुक्रवार
विक्रम संवत् २०७६ (शक संवत्-1941 विकारी)
वार शुक्रवार माह कार्तिक
तिथि चतुर्थी-07:31:42 तक पक्ष कृष्ण
नक्षत्र रोहिणी-16:59:46 तक करण बालव-07:31:42 तक, कौलव-19:42:34 तक
सूर्य व चंद्र से संबंधित जानकारी
सूर्योदय 06:23:24 चंद्रोदय 21:00:00
सूर्यास्त 17:49:03 चंद्रास्त 10:11:59
सूर्य राशि तुला चंद्र राशि वृषभ
18 अक्टूबर 2019 शुभ मुहूर्त
अभिजित मुहूर्त 11:43 से 12:29 तक अमृत काल 13:39 से 15:20 तक
18 अक्टूबर 2019 का अशुभ मुहूर्त
दुष्टमुहूर्त 08:40:32 से 09:26:15 तक, 12:29:05 से 13:14:47 तक कालवेला/अर्द्धयाम 14:46:12 से 15:31:55 तक
कुलिक 08:40:32 से 09:26:15 तक यमघण्ट 16:17:37 से 17:03:20 तक
कंटक 13:14:47 से 14:00:30 तक यमगण्ड 14:57:38 से 16:23:20 तक
राहुकाल 10:40:31 से 12:06:14 तक गुलिक काल 07:49:07 से 09:14:49 तक
18 अक्टूबर 2019 का व्रत और त्यौहार
तुला संक्रांति, रोहिणी व्रत

मेष राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। आप सुर्खियों में रहेंगे और बढ़ते हुए आत्म विश्वास के साथ अपने सहयोगियों से आगे निकल जाएंगे। यह अपने आपको साबित करने और अपनी मेहनत के फल का आनंद उठाने का अच्छा समय है। एक क्रियाशील और सफल दिन आपका इंतजार कर रहा है। आप दूसरों की भावनाओं के प्रति अधिक सहानुभूतिपूर्ण रहेंगे और स्वतंत्र रूप से उन लोगों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करेंगे। यह जश्न मनाने का समय है। परिवार और मित्रों के साथ आज के दिन का आनंद लें। किसी सामाजिक समारोह में भाग लेने के लिए आपको निमंत्रण मिल सकता है। कुछ महत्वपूर्ण लोगों से कॉन्टैक्ट हो सकता है। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। आपके अधूरे काम पूरे हो सकते हैं। अपने व्यक्तित्व के दम पर आप कुछ लोगों को अपने फेवर में कर सकते हैं, जिसका पूरा फायदा आपको मिलेगा। सफर के दौरान किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है, जिससे मिलकर आपको खुशी महसूस होगी। भाग्य आपके पक्ष में है और आपका मूड बहुत अच्छा स्वास्थ्य: आज आप पूरी तरह से स्वस्थ्य और तनाव मुक्त दिन का आनंद उठा पाएंगे। मंदिर में कपूर की डिब्बी दान करें, आपकी यात्रा सुखद रहेगी।

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। व्यावसायिकों के लिए यह सप्ताह व्यस्त रहेगा। आज का दिन आपके सभी लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए उत्तम है। सहकर्मी आपके कार्यों को आसान बनाने और आपकी सहायता करने के लिए आगे आएंगे। आज किसी भी तरह के निवेश के बारे में सोच विचार करने के लिए एक अच्छा दिन है। आज का दिन घटनाओं से भरा रहेगा और आप हर पल का आनंद उठा पाएंगे। प्रेम संबंधो की शुरुआत हो सकती है। आपको अपने परिवार के सदस्यों से पर्याप्त समर्थन मिल पाएगा। पारिवारिक और करियर संबंधी मसलों के बीच संतुलन बनाना अब बेहद आसान हो जाएगा। आप कुछ नया करने की सोचेंगे। अगर आप सूझ-बूझ से काम लेंगे, तो अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। आप जीतोड़ मेहनत के बल पर अपने उद्देश्य को हासिल कर लेंगे। आपको संतान का सुख प्राप्त होगा। धैर्य पूर्वक किया गया विचार फलदायी रहेगा। परिवार से मदद मिलेगी। आपकी किस्मत प्रमुख रूप से चमक रही है। आज का दिन सफलता से पूर्ण रहेगा। सूर्य को जल अर्पित करें, सफलता आपके कदम चूमेगी।

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई रहेगा। पैसे के मामलों में यदि आपको किसी भी मदद की आवश्यकता है तो आज वह आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। पर्यवेक्षकों के साथ आपके रिश्तों में अचानक परिवर्तन अपेक्षित हैं जो आपके लिए हितकारी होगा। राजनीति के क्षेत्र से सम्बंधित व्यक्ति सुर्खियों में रहेंगे। पैसे के मामलों में यदि आपको किसी भी मदद की आवश्यकता है तो आज वह आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। राजनीति के क्षेत्र से सम्बंधित व्यक्ति सुर्खियों में रहेंगे। आज आपका अपने साथी के साथ विवाद या झगड़ा हो सकता है अतएव अपने गुस्से पर काबू रखें। याद रखें कि हर रिश्ते को स्थापित होने के लिए कुछ समय लगता है। परिवार या पड़ोस में कुछ तनाव हो सकता है। व्यक्तिगत संबंधों को धैर्य से सुलझाएं। सामाजिक कामकाज में आपका मन लग सकता है। दोस्तों का सहयोग मिल सकता है। तरक्की मिलने से परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। संतुलित भोजन करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। आप थोड़े सोच-विचार में रह सकते हैं। बिजनेस कार्य में किसी सहयोगी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। कोई ऐसी अच्छी खबर जिसका आप एक लंबे समय से और बेसब्री से इंतजार कर रहे है आज आपको सुनने को मिल सकती है । गाय के चरण स्पर्श करें, आपकी मनोकामना पूरी होगी।

कर्क राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। अस्थिरता आपके व्यवसाय में बाधा उत्पन्न करेगी। जो एक मुश्किल समस्या आपके सामने आई है, उसे पनपने न दें बल्कि चर्चा के द्वारा उसे सुलझाने की कोशिश करें। पैसे से संबंधित मुद्दों के प्रति सावधान रहें। विदेशी व्यापार से लाभ होने के मजबूत संकेत हैं। अपने वैवाहिक जीवन को नजरअंदाज न करें। आपका अपने जीवन साथी के साथ विवाद हो सकता है। बिना सोचे बोलने की आदत आज आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है। घर में किसी बड़े की सलाह लेकर ही आपको कोई बड़ा कदम उठाना चाहिए। कामकाज ज्यादा होने से आपकी परेशानी थोड़ी बढ़ सकती है। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिये आज का दिन मिला-जुला रहने वाला है। परिवार में कुछ लोग आपके व्यवहार से थोड़े नाराज हो सकते हैं। चीजें आपकी अपेक्षा के अनुसार काम नहीं कर रही हैं पर निराश न हो। गाय को रोटी खिलाएं, आपकी परेशानी कम होगी।

सिंह राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। काम की स्थिति में सुधार होगा। आपकी वफादारी और मेहनत से काम करने की प्रकृति की वजह से आपको मान्यता मिलेगी। कारोबार बहुत लाभदायक रहेगा। निवेश और अचल संपत्ति से आर्थिक लाभ होने की संभावना है। आपको व्यापार में नए ग्राहक मिलेंगे। आप सक्रिय रूप से किसी मंगल कार्य में भाग लेंगे। परिवार के ज्येष्ठ सदस्य आपके घर आपसे मिलने आएंगे। परिवार के सदस्यों और मित्रों के साथ मेल मिलाप में आप व्यस्त रहेंगें। अपने साथी को अपना प्यार और स्नेह दिखाने के लिए आप एक सरप्राइज पार्टी की योजना बना सकते हैं। आप अपनी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट रह सकते हैं। बच्चों के साथ आपका समय बेहतर बीतेगा। पैसों से जुड़े बड़े फैसले आपको सोच समझकर लेना चाहिए। दाम्पत्य जीवन में थोड़ा तनाव बढ़ सकता है। कुछ कठिन परिस्तिथियाँ सामने आ सकती है। कारोबार में आपको फायदा होने की संभावना है। चीजें आपकी उम्मीदों के अनुसार नहीं होंगी इसलिए कोई भी प्रमुख निर्णय या फैसले आज मत लें। हरे रंग के वस्त्र पहनें, दाम्पत्य जीवन मजबूत रहेगा।

कन्या राशि का राशिफल:-
आज आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। परिस्थितियां कठिन हो सकती हैं। गलतफहमी होने की संभावनाएं हैं। कार्यस्थल पर संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। कोई सकारात्मक काम नहीं हो पाएगा। अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। घर परिवार में लड़ाई झगड़े होने की संभावना है। आपका प्यार आपसे दूर जा सकता है। समझ तथा तालमेल की कमी वाद विवाद और शत्रुता का भी रूप ले सकती है। वैवाहिक सुख का अभाव रहेगा। आपका तनाव काफी हद तक ख़त्म हो जायेगा। आपको पैसे कमाने के कई नए मौके मिलेंगे। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें शौहरत और पहचान भी मिलेगी। लोगों को तेजी से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाएं रखेगी। प्रेम-संबंधों को नई उर्जा मिलेगी। निश्चित ही आज का दिन आपके लिए अशुभ दिनों में से एक है। आप ऐसे महसूस करेंगे जैसे कि आपका कोई दोष न होते हुए भी आपको सजा भुगतनी पड़ रही है। माँ लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं, धन में बढ़ोतरी होगी।

तुला राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। आकस्मिक लाभ होने की संभावना अधिक हैं। किसी अनुकूल संपर्क के कारण आप अतिरिक्त आय अर्जित करने में सक्षम हो पायेंगे। मित्र और सहकर्मी आपके प्रयासों में आपका समर्थन करेंगे। आपको अपने कार्य क्षेत्र में असीम विजय प्राप्त होने की संभावना है। मित्रों के साथ मनाया गया जश्न आपको अत्यधिक आनंद देगा। आपके अतीत से कोई अपना आपके संपर्क में आएगा जिससे आज का दिन एक यादगार दिन बन जायेगा। अपने जीवनसाथी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए आज बढ़िया दिन है। कुछ नया सीखने का मौका आपको मिल सकता है। ऑफिस में जूनियर से आपको सहयोग मिल सकता है। नए लोगों से मुलाकात के कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। दिनभर की भागदौड़ के बाद शाम को आपको थोड़ी थकावट महसूस हो सकती है। काम की अधिकता होने की वजह से आपको मेहनत थोड़ी ज्यादा करनी पड़ सकती है। आज किसी अच्छी खबर से आपका दिन बन जाएगा। पिछले कुछ दिनों के प्रयासों से आपको निश्चित ही सफलता प्राप्त होगी जिसमें आपके मित्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। गायत्री मंत्र का पाठ करें, सेहत के मामले में आप अच्छा महसूस करेंगे।

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन शानदार रहेगा। आज अपनी उत्कृष्ट और विश्वसनीय निर्णयात्मक निपुणता के बल पर वित्त-संबंधी फैसले लेने के लिए उत्तम दिन हैं। आज आपके समक्ष पेशे या व्यवसाय सम्बन्धी एक रोमांचक अवसर की पेशकश की जा सकती है। आपकी कड़ी मेहनत का आपको इच्छित और लाभदायक परिणाम मिलेगा। आज आपके अपने भाई बहनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। अपने गुस्से को नियंत्रित रखने की कोशिश करें और कठोर वाणी से बचें। जीवन साथी के साथ आपके संबंध स्थिर रहेंगे। आप अब और अधिक उत्साह के साथ अपने प्रियकर से प्यार का इजहार कर पाएंगे। शाम तक आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। संचार-साधनों से आपको फायदा हो सकता है। आपके लिए ज्यादातर चीजें बहुत आसानी से सुलझती जाएंगी। कुछ नए अनुभव भी आपको प्राप्त हो सकते हैं। कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात होगी, जिनके पास पैसे कमाने के बहुत अच्छे विचार होंगे। लोगों की मदद से आपकी इनकम बढ़ सकती है। आपके कामकाज में धीरे-धीरे करके गति आ सकती है। अपनी सहज वृत्ति का पालन करते हुए आप आज महान उपलब्धियां पा सकते हो। भाग्य आपके पक्ष में रहेगा और आप रचनात्मक तरीकों के सहारे से जो चाहे वह पा सकते हैं। मंदिर में कुछ देर समय बिताएं, आपके काम में स्थिरता बनी रहेगी।

धनु राशि का राशिफल:-
आज आप व्यावहारिक रहेंगे। आप अपने आपको उत्साह से भरा हुआ पाएंगे और कुशलतापूर्वक अपने कार्य को संभालने में सक्षम होंगे। आपको नई जिम्मेदारियां मिलेंगी जो आप के लिए फायदेमंद साबित होंगी। आपके प्रयासों के माध्यम से धन लाभ के संकेत मिल रहे हैं। अपने व्यवसाय-संबंधी पराक्रम का प्रयोग करके अपने करियर को बेहतर बनाएं। पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा। प्रेम संबंध सुदृढ़ होंगे। घर पर विश्राम करने के लिए आज अच्छा समय है। सभी प्रकार की टकराव की स्थितियों से बचें। कुछ घरेलू वस्तुओं की खरीद संभव है। इस राशि के जो लोग कंट्रक्शन का कार्य कर रहे हैं, उन्हें कोई बड़ा फायदा होगा। संतान पक्ष से आपको कोई खुशखबरी मिलेगी। करियर में आपको सफलता मिलेगी। किसी मित्र से मिलने उसके घर जायेंगे। यात्रा का कार्यक्रम बनायेंगे। लोगों से अपनी बात मनवाने में सफल होंगे। किस्मत आज आप पर मुस्कुरा रही है। अपनी निष्ठा से आप कुछ भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। कुत्ते को रोटी खिलाएं, जीवन में मित्रों का सहयोग मिलता रहेगा।

मकर राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन धार्मिक गतिविधियों में अधिक बीत सकता है। आज का दिन महत्वपूर्ण वित्तीय मामलों के लिए अनुकूल नहीं है। कुछ अनावश्यक खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं। किसी भी व्यापारिक समस्या का हल निकालने के लिए खुले दिमाग से विचार करें और विशेषज्ञों से सलाह लें। बढ़ी हुई घरेलू जिम्मेदारियों के कारण आपको किसी अन्य काम के लिए बहुत कम वक्त मिल पाएगा। वैवाहिक जीवन के लिए समय अनुकूल नहीं है और अलगाव की परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है। आप सभी पहलुओं में अपने आपको कुछ अधिक संवेदनशील और भावुक पाएंगे। अपने प्रेम संबंध को बचाना चाहते हैं तो अहंकार से बचें। अगर आप कुछ चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने की संभावना है। आपको अपनी चीजों को संभालकर रखना चाहिए। आपको आर्थिक उतार-चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती है। शाम को बच्चों के साथ कहीं घूमने के लिये प्लान बना सकते हैं। आज आपको कुछ अप्रत्याशित या आकस्मिक घटनाओं का सामना करना पड़ सकता हैं। ये बुरी भी हो सकती है और अच्छी भी हो सकती है। घर में सुबह-शाम घी का दीपक जलाएं, आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।

कुंभ राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन उत्तम रहेगा। दिन के अंत तक उत्कृष्ट वित्तीय लाभ होने की संभावना है। आज आप व्यापारिक सौदों द्वारा कुछ अप्रत्याशित लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप किसी सार्वजनिक संचार परियोजना में अच्छी प्रगति कर सकते हैं। आपके प्यार भरे पलों में एक खुशहाल चमक आएगी। आप पुरानी गलतफहमियों पर विचार करेंगे और उनसे छुटकारा पाने के तरीकों पर गौर करेंगे। आप नए मित्र बनायेंगे और सामूहिक गतिविधियों में भाग लेंगें। परिवार का कोई सम्बन्धी आपके लिए सहायक साबित होगा। आप ऐसा कोई काम करेंगे, जिससे आपकी तारीफ होगी। किसी भी नए ऑफर के लिए आपको तैयार रहना चाहिए, ये अचानक मिल सकता है। सामाजिक कामों में आप सफल रहेंगे। इस राशि के जो लोग विवाहित हैं, वे शाम को किसी अच्छे रेस्टोरेंट में डीनर का प्लान बनायेंगे। आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी। आज सभी प्रकार की व्यक्तिगत या व्यावसायिक गतिविधियों के लिए दिन आशाजनक रहेगा। माता-पिता का आशीर्वाद लें, समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

मीन राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन अनुकूल रहेगा। आज आपको अनुकूल और लाभदायक परिणाम प्राप्त होंगे। किसी दोस्त या साथी के माध्यम से आय के मिलने की सम्भावना है। यदि आप पदोन्नति के इच्छुक हैं तो इस मामले में आप आज कोशिश कर सकते हैं, सफलता मिलने की गुंजाइश है। आज का दिन सामाजिक गतिविधियों के लिए और दोस्तों से संपर्क करने के लिए अच्छा है। प्रेमी युगलों को अपने परिवारों की सहमति मिल सकती है। सामान्य रूप से जीवन के प्रति आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं अधिक गहन और गंभीर होंगी। सुबह योग करने से आप चुस्त-दुरूस्त रहेंगे। माता-पिता आपकी ख़ुशी देखकर वो भी खुश होंगे। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। कामकाज के क्षेत्रों में परिवार का सहयोग प्राप्त हो सकता है। ऑफिशीयल मीटिंग के दौरान आपकी किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आगे चलकर कोई बड़ा फायदा करा सकता है। आज के बाद से भाग्य आपके पक्ष में परिवर्तित होगा। किस्मत अनेक मार्गों से खुल सकती है। पशुओं के लिए एक मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर रखें, कामकाज में सफलता मिलेगी।

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

                        सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)

                                             (श्री धाम वृंदावन)
                                      मो.न. +91-8318715381

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *