विवाहित महिलाओं को करवा चौथ पर सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा

लखनऊ

Uttar Pradesh की Yogi Aditya Nath ने महिला शिक्षकों को बुधवार को बड़ा तोहफा दिया है। करवा चौथ पर गुरुवार को विवाहित महिला शिक्षकों का अवकाश रहेगा।

सरकारी माध्यमिक स्कूलों व डिग्री कॉलेज की शिक्षिकाओं को अभी तक निर्बंधित या विवेकाधीन अवकाश की श्रेणी में यह छुट्टी दी जाती थी। इस बार छुट्टी के लिए अलग से आदेश जारी किया गया है। वहीं बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में पहले से ही महिला शिक्षकों को करवा चौथ का अवकाश देने की व्यवस्था है।

सभी राजकीय डिग्री कॉलेज व अशासकीय सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में पढ़ा रही विवाहित महिला शिक्षकों को करवा चौथ का अवकाश दिया गया है। इससे डिग्री कॉलेजों में पढ़ा रही करीब 6 हजार महिला शिक्षकों को लाभ मिलेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय की ओर से सभी राजकीय माध्यमिक स्कूलों व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत विवाहित महिला शिक्षकों के लिए करवा चौथ का अवकाश घोषित किया है।

फिलहाल इस आदेश से माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत करीब 30 हजार महिला शिक्षकों को राहत मिल गई है। वहीं दूसरी ओर बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक स्कूलों व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में पहले से ही महिला शिक्षिकाओं को अवकाश दिया जाता है। यहां करीब 2.20 लाख शिक्षिकाएं इस छुट्टी का लाभ उठा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *