डिफेंस कॉरीडोर में इंडस्टी की संभावना तलाशी

देश

साढ़ कस्बे में प्रस्तावित Defense corridor में इंडस्ट्री स्थापित करने की संभावना तलाशने के लिए शुक्रवार को दक्षिण कोरिया का दो सदस्यीय दल साढ़ कस्बा पहुंचा। साथ में डिफेंस कॉरीडोर के रक्षा विशेषज्ञ डॉ. अरविंद भारतीय, संजय चावला और उप्र औघोगिक राजमार्ग विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के प्रतिनिधि डीबी सिहं भी थे। टीम ने डिफेंस कारीडोर के लिए अधिग्रहीत की जाने वाली 216 हेक्टयर भूमि का निरिक्षण किया।

South Korea के प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई कर रहे हांग ली को रक्षा विशेषज्ञ ने बताया कि इंडस्ट्री के लिए जलापूर्ति रामगंगा नहर से होनी है, जबकि बिजली आपूर्ति के लिए साढ़ कस्बे में उपकेंद्र बना हुआ है। रेलवे स्टेशन और कानपुर शहर से भी कस्बे की दूरी मात्र 20 किलोमीटर है। शहर के रक्षा प्रतिष्ठानों आर्डिनेंस और पैराशूट फैक्ट्री की दूरी भी काफी कम हैं।

South Korea की कंपनी हनवा से संबंधित हांग ली और उनके साथ आए दूसरे प्रतिनिधि ने इलाके का निरिक्षण किया और आवश्यक जानकारियां हासिल कीं। साथ आए रक्षा अधिकारियों ने बताया कि इंडस्ट्री में सेल्क प्रोपेल्ड एयर डिफेंस गन मिसाइल सिस्टम का काम होगा। इंडस्ट्री में निर्मित रक्षा सामग्री की आपूर्ति भारतीय सेना को की जाएगी। स्थानीय स्तर पर नर्वल तहसीलदार विनीत कुमार, राजस्व निरिक्षक मुकेश कुमार और क्षेत्रीय राजस्व लेखपाल के अलाव कई किसान और ग्रामीण मौजूद रहे। कोरियाई दल ने प्रस्तावित भूमि का नक्शा भी देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *