Johnson & Johnson ने वापस मंगाए बेबी पाउडर

अंतराष्ट्रीय

Johnson & Johnson ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिकी में लगभग 33 हजार बेबी पाउडर के बोतलों को वापस मंगाया है। अमेरिका की स्वास्थ्य नियामकों ने इन ऑनलाइन खरीदी गई बोतलों से लिए गए नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगाया है।

इस घटना के सामने आने के बाद एस्बेस्टस की मात्रा पाए जाने पर कंपनी ने अपने प्रतिष्ठित बेबी पाउडर को वापस मंगा लिया है।  पहली बार अमेरिकी नियामकों ने प्रोडक्ट में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगाया है। एस्बेस्टस एक ज्ञात कार्सिनोजेन है जिसे घातक मेसोथेलियोमा से जोड़ा गया है। इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है।

यह कदम 130 साल से अधिक पुराने American healthcare company Johnson & Johnson के लिए सबसे बड़ा झटका है, जिसमें Baby Powder, Opioids, Medical Devices and Antipsychotic Risperdal सहित कई तरह के उत्पादों पर हजारों मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है।

एक ज्यूरी ने पिछले सप्ताह कंपनी को एक मामले में $ 8 Billion का भुगतान करने का आदेश दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि Johnson & Johnson ने रिस्पेराल्ड के जोखिमों को कम कर दिया है।Johnson & Johnson का सामना जॉनसन के बेबी पाउडर सहित इसके टैल्क उत्पादों पर दावा करने वाले उपभोक्ताओं के 15,000 से अधिक मुकदमों से हुआ, जिससे उन्हें कैंसर हुआ।

company के चिकित्सा सुरक्षा संगठन में महिला स्वास्थ्य के प्रमुख डॉ सुसान निकोलसन ने शुक्रवार को संवाददाताओं के साथ एक सम्मेलन में बेबी पाउडर के अंदर Asbestos को बेहद असामान्य कहा। शुक्रवार को स्वैच्छिक रिकॉल जॉनसन के बेबी पाउडर के एक बहुत तक सीमित है और 2018 में United States में भेज दिया गया है, कंपनी ने कहा। जे एंड जे ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि America के खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा हाल ही में एक महीने पहले किए गए परीक्षण में उनकी ताल में कोई अभ्रक नहीं पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *