Tik Tok पर प्रतिबंध लगाने के लिए बाम्बे हाईकोर्ट पहुंची एक महिला

महाराष्ट्र

Bombay High Court में Tik Tok पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। Tik Tok अश्लील सामग्री परोसे जाने का माध्यम बन गया है और इससे देश के युवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है।

यह याचिका 3 बच्चों की मां हिना दरवेश की तरफ से 11 नवंबर को दाखिल की गई है। उम्मीद है कि खंडपीठ याचिका पर इसी हफ्ते सुनवाई करेगी। Tik Tok App पर शॉर्ट वीडियो बनाए और साझा किए जा सकते हैं। इसे चीनी कंपनी बाइटडांस ने वर्ष 2017 में Launch किया था।

दरवेश ने इससे पहले पिछले साल मद्रास High Court में भी इसी तरह की याचिका दायर कर अश्लील विषयवस्तु के लिए App पर पाबंदी लगाने की मांग की थी। याचिका में कहा गया, ‘टिकटॉक पर निर्बाध अश्लील विषयवस्तु से देश के युवाओं को नुकसान हो रहा है।

इस साल जुलाई में Mumbai Police ने हिंसा भड़काने और धार्मिक समूहों के बीच रंजिश बढ़ाने के लिए Tik Tok पर Video Post करने के लिए कुछ लोगों के खिलाफ दो मामले दर्ज किए थे।’ अगले सप्ताह एक खंडपीठ के समक्ष याचिका पर सुनवाई होने की उम्मीद है।

दुनिया भर में Tik Tok App को 1.5 अरब बार Download किया जा चुका है। अकेले भारत में सिर्फ 466.8 मिलियन डाउनलोड्स हैं। भारत Tik Tok के लिए सबसे बड़े बाजार की तरह उभरा है और दुनिया भर में सबसे ज्यादा Tik Tok Download भारत में ही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *