ठंड के मौसम में घर में बनाकर खिलाएं तिल के लड्डू

रेसिपी

बनाने की विधि:
धुले हुए तिल को अच्छी तरह साफ कर धूप में सुखा लेते हैं। जब तिल अच्छी तरह सूख गाएं, तब एक भारी तली वाली कढ़ाई को लेकर मध्यम आंच पर गरम करते हैं। जब कढ़ाई गरम हो जाए तब इसमें तिल डाल देते हैं। तथा लगातार कलछी से चलाते हुए, तिल को गुलाबी होने तक भून रहते हैं। तिल भुन जाने के बाद गैस को बन्द कर देते हैं और तिल को किसी अन्य बर्तन में निकाल लेते हैं।

इसके बाद एक कढ़ाई में गुड़ डालकर उसमें आधा कप पानी डाल कर मध्यम आंच पर पकने के लिए गैस पर रख देते हैं। जब गुड़ पूरी तरह पिघल जाए तब आंच को धीमा कर लेते हैं। गुड़ की बनी चाशनी* में भुने हुए तिल डाल कर अच्छी तरह मिला लेते हैं। जब गुड़ की चाशनी व तिल अच्छी तरह मिलजाए तब लड्डू को बाँधने का काम सुरू करते हैं। अब लड्डू बनाने के लिए, हाथों को घी लगाकर चिकना कर लें अथवा हाथों में पानी लगाकर तिल के गरम मिश्रण को हाथ में लेकर मुठ्ठी से दबाते हुए लड्डू बना लेते हैं। इस प्रकार तिल वाले गुड़ के लड्डू बन कर तैयार हो जाते हैं।

आवश्यक सामग्री:
धुले हुए साफ सफेद तिल, गुड़, पानी, घी

गुड़ की सही से चाशनी बन गई है देखने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लेते हैं और इस पानी में पिघले हुए गुड़ की तीन चार बूंद डालते हैं तब गुड़ की एक गोली जैसी बन जाए तो लड्डू बनाने के लिए गुड़ की चाशनी तैयार है। और गैस को बन्द कर देते हैं।

 ध्यान रखें: जब मिश्रण हल्का गरम हो तभी लड्डू बना लें ठंडा होने पर लड्डू नहीं बन पाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *