चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले में भारतीय कारीगरी ने दिखाया अपना हुनर

वाराणसी

कालीनों के लिए अलग पहचान रखने वाले भदोही जनपद की कालीन का डंका अब जर्मनी में बज रहा है। हनोवर सिटी में शुरू हो चुके चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला डोमोटेक्स में अबकी भारतीय कारीगरी ने जमकर रिझाया है।

भारतीय पवेलियन में केंद्रीय निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा भदोही-मीरजापुर समेत देश के कई प्रांतों की कारीगरी दुनिया भर से आए निर्यातकों को लाइव दिखाई जा रही है। इसमें जौनपुर-भदोही सीमा पर स्थित पचवल गांव के बुनकर राममूर्ति ने बहुतों का आकर्षित किया है।

वे वहां पर हैंडटफ्टेड कारपेट बना रहे हैं, उसमें PM Modi की फोटो लगी है। जो हर खरीदार को अपनी ओर खींच रही है। कोई इस पल को वीडियो में कैद कर रहा है तो कोई घंटों पवेलियन में बैठकर उनसे उनकी कारीगरी सीखने की कोशिश में लगा हुआ है।

श्रीनगर के गुलजार गनी और जयपुर के मोहम्मद शरीफ शाह भी डोमोटेक्स में भारत की ओर से अपना हुनर दिखाने पहुंचे हैं। वे भी वहां पर कालीन की कारीगरी दुनिया को दिखा रहे हैं। भारतीय उत्पादों के प्रति आयातकों में विशेष रूचि देखी जा रही है। भदोही-मीरजापुर परिक्षेत्र के हैंडटफ्टेड कालीन जहां अबकी खूब पसंद किये जा रहे हैं, वहीं जम्मू कश्मीर और जयपुर की सिल्क कालीन ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *