मकर संक्राति पर इस बार PM Modi व Amit Shah के चित्रों वाली आई पतंग

वाराणसी

मकर संक्रांति को लेकर बाजार में इस पर्व की रौनक दिखने लगी है। पट्टी, गुड़, तिलकुट सहित रंग-बिरंगी पतंगों की खरीदारी करने में लोग जुट गए हैं। पट्टी के दुकानदार दिन रात तरह-तरह की पट्टियां बनाने में जुटे हैं। ऐसे में गुड़ की सोंधी खुशबू फिजाओं में छा गई है। सामान्य गुड़ के अलावा खजूर के गुड़ की पट्टी की जबरदस्त डिमांड है। अस्थाई पतंग व गुड़-पट्टी की भी दुकानें सज गई हैं।

यहां वर्ष में केवल खिचड़ी के वक्त ही इसे बनाया जाता है। ऐसे में दूर-दूर से ग्राहक इसे खरीदने आते हैं। कांता प्रसाद ने बताया खजूर के गुड़ का स्वाद अलग होता है इसकी पट्टी बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद भी। इसमें मूंगफली, काली व सफेद तिल, खोवा, फरवी, रामदाना आदि की पट्टियां बनती हैं। तिल व बादाम की पट्टी की जबरदस्त डिमांड रहती है। इस पर्व पर बेटी के ससुराल भी संक्रांति की खिचड़ी भेजी जाती है तो ऐसे में पट्टी का आर्डर रहता है। पूरा परिवार दिन रात आर्डर तैयार करने में जुटा रहता है।

पतंग के दुकानदार बताते हैं मकर संक्राति के लिए इस बार भी PM Modi व Amit Shah की जोड़ी वाली पतंगें ऊंची उड़ान भरने को तैयार हैं। Rahul और Priyanka के चित्र वाली पतंग भी है। वहीं फिल्मी हस्तियों में Salman Khan की फोटो वाली पतंग युवाओं को आकर्षित कर रही है। इसके अलावा स्पाइडर मैन, मोटू-पतलू’ छोटा भीम सहित कार्टून कैरेक्टर वाली पतंगें भी बच्चों को पसंद आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *