अब रेलवे स्टेशन मे मिलेंगी ये सामर्गी सुविधाएं, पढ़े खास खबर

Corona Virus संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे ने इन दिनों ट्रेनों में यात्रियों को चादर और बेडशीट देना बंद कर दिया है। अब इसकी पूर्ति के लिए Railway ने अलग से तैयारी की है। वैसा भी Railway इन दिनों अपनी आय को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहा है।

इसी कड़ी में Railway Station पर Covid कियोस्क बनाए जाएंगे। यहां यात्री अपने लिए बेडशीट, कंबल, पीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर आदि खरीद सकेंगे। मध्य प्रदेश स्थित रतलाम रेल मंडल के वाणिज्य विभाग द्वारा तैयार प्रस्ताव को DRM विनीत गुप्ता ने मंजूरी दे दी है।

रतलाम की ही एक फर्म को काम सौंपा गया है। मंडल में रतलाम के अलावा प्रदेश के इंदौर और उज्जैन स्टेशन पर यह कियोस्क खोले जाएंगे। इससे Railway को सालाना 3.60 लाख रुपये की आय भी होगी।

पूर्व में एक्‍सप्रेस, राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों के एसी कोच में यात्रियों को सफर के दौरान कंबल, बेडशीट और तकिया दिया जाता था। कोच अटेंडेंट संबंधित यात्रियों की बर्थ पर पहुंचकर यह सामग्री देने के बाद सफर खत्म होने पर वापस लेकर धुलाई के लिए भेज देते थे।

मार्च में Corona संक्रमण बढ़ने पर रेलवे ने यह व्यवस्था बंद कर दी। ट्रेनों का परिचालन बंद होने के बाद जब दोबारा स्पेशल ट्रेनें और राजधानी एक्सप्रेस चलाई गई, तब से यात्रियों को अपने स्तर पर चादर व बेडशीट साथ लेकर चलने की गाइडलाइन जारी की गई थी।

प्रस्ताव में जो सामग्री बेची जानी है, उसमें चादर, बेडशीट, तकिया खोल, चादर, पीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर, हैंड ग्लब्स व Covid चश्मे भी शामिल रहेंगे। इन सामग्रियों की दर 50 से लेकर 250 रपये तक रहेगी। Railway कर्मचारी को छूट देना होगी, जबकि अन्य यात्रियों को भी निर्धारित दर पर ही सामग्री बेचना होगी।

Leave a Comment